bpl-2022
Pic : TechnoSports

    Loading

    विनय कुमार

    कोमिला विक्टोरियंस (Comilla Victorians) ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL 2022) का खिताब जीत लिया। उसने फाइनल मुकाबले में फॉर्च्यून बारीशल (Fortune Barisal) को 1 रन से हराया। इतिहास गवाह है कि कोमिला विक्टोरियंस ने तीसरी बार BPL की ट्रॉफी जीती है। वह इससे पहले 2015-16 और 2018-19 के सीजन में भी चैंपियन रह चुकी है।

    कोमिला विक्टोरियंस (Comilla Victorians) की इस जीत में वेस्ट इंडीज़ के जानदार ऑल-राउंडर सुनील नरेन (Sunil Narain) ने बड़ी भूमिका निभाई। नरेन ने पहले बैटिंग करते हुए 21 गेंदों में हाफ सेंचुरी ठोकी। उसके बाद  4 ओवर में सिर्फ 15 रन देकर 2 विकेट भी झटके। नतीजा देखिए कि 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी क्रिस गेल (Chris Gayle) और ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) जैसे स्टार बल्लेबाज़ से वाली टीम फॉर्च्यून बारीशल (Fortune Barisal) 20 ओवर में 8 विकेट पर 150 रन ही बना पाई और बस 1 रन से हार गई।

    खास बात ये कि क्रिस गेल (Chris Gayle) और ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) दोनों को सुनील नरेन (Sunil Narain) ने ही अपना शिकार बनाया। सुनील नरेन ने पिछले मैच में ही 13 गेंदों में जानदार हाफ सेंचुरी ठोककर ‘Bangladesh Premier League’ में इतिहास रचा दिया था।  T20 क्रिकेट में फास्टेस्ट हाफ सेंचुरी लगाने के मामले में मार्कस ट्रेस्कोथिक (Marcus Trescothic) के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए।

    बांग्लादेश की राजधानी ढाका स्थित ‘शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम’ में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में कोमिला विक्टोरियंस (Comilla Victorians) ने टॉस जीता और पहले बैटिंग की। इस टीम ने पी बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर पर 151 रन बनाए और विपक्षी टीम को जीत के लिए 152 रनों का टारगेट दिया। उसकी तरफ से सुनील नरेन (Sunil Narain) ने 5 जानदार चौके और 5 शानदार छक्कों की मदद से 23 गेंदों में 57 रन की जानदार पारी खेली।

    हालांकि, सुनील नरेन को छोड़ टीम के कप्तान इमरुल कायस (12 गेंदों में 38 रन) और अबु हैदर (27 गेंदों में 19 रन) ही डबल डिजिट का आंकड़ा छू पाए। फॉर्च्यून बारीशल (Fortune Barishal) की तरफ से मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) ने 27 और शफीकुल इस्लाम (Shafikul Islam) ने 31 रन देकर 2-2 विकेट चटकाए

    कप्तान शाकिब उल हसन (Captain Shakib Al Hasan), ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) मेहदी हसन राणा भी 1-1 विकेट हासिल किए। फॉर्च्यून बारीशल की टीम शौकत अली (34 गेंगेंदों में 58 रन) क्रिस गेल (Chris Gayle), विकेटकीपर नूरुल हसन (14 रन), नजमुल हुसैन शांतो (12 रन) की कोशिशों के बावजूद टारगेट हासिल नहीं कर सकी।

    आखिरी डेथ ओवर का रोमांच

    फॉर्च्यून बारीशल (Fortune Barisal) को अंतिम ओवर में जीत के लिए 10 रन बनाने थे। इमरुल कायस ने शोहिदुल इस्लाम (Shohidul Islam) को 20वां ओवर फेंकने के लिए गेंद दी। पहली गेंद पर रन नहीं बना। अगली 2 गेंदों 2 रन बने। चौथी गेंद वाइड हो गई और तौहीद (Tauhid) ने दौड़कर 2 रन भी ले लिए। अब 2 गेंदों में 5 रनों की जरूरत थी। पांचवीं गेंद पर लगाया गया तौहीद की शॉट हवा में काफी ऊंची गई, लेकिन, इस्लाम गेंद को लपक नहीं पाए। अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) रन आउट हो गए और टीम बस 1 रन से हार गई।