File Photo
File Photo

    दुबई: मेलबर्न, सिडनी, ब्रिस्बेन, पर्थ और एडीलेड सहित सात आस्ट्रेलियाई शहर अगले साल 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे। जिन दो अन्य शहरों में टूर्नामेंट के मैच आयोजित किये जाएंगे उनमें जीलांग और होबार्ट शामिल हैं। इनमें हालांकि राउंड एक के मैच होने की संभावना है। फाइनल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेला जाएगा।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘अगले साल 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच होने वाले टूर्नामेंट में 45 मैच खेले जाएंगे जिनकी मेजबानी एडीलेड, ब्रिस्बेन, जीलांग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी करेंगे।” सेमीफाइनल सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडीलेड ओवल में क्रमश: नौ और 10 नवंबर को खेले जाएंगे। जिन देशों ने सुपर 12 चरण के लिये सीधे क्वालीफाई किया है उनमें मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया और उप विजेता न्यूजीलैंड भी शामिल हैं।

    उनके अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने भी सीधे सुपर 12 में जगह बनायी है। नामीबिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज को पहले चरण में खेलना होगा। पहले चरण की चार अन्य टीमों का फैसला दो क्वालीफाईंग टूर्नामेंट से होगा। इनमें से पहला टूर्नामेंट फरवरी में ओमान में जबकि दूसरा जून – जुलाई में जिम्बाब्वे में खेला जाएगा।

    इस प्रतियोगिता के प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, ‘‘हम आस्ट्रेलिया में आईसीसी प्रतियोगिताओं की वापसी को लेकर उत्साहित हैं और पुरुष टी20 विश्व कप 2022 के लिये सात मेजबान शहरों की घोषणा करते हुए प्रसन्न हैं।” (एजेंसी)