Apex Council meeting BCCI to decide on resumption of C K Nayudu Trophy; LOC formation for 2023 WC

    Loading

    मुंबई: भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टी20 सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ पिछले दौरे के आखिरी टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। बोर्ड ने टी20 सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाया है, वहीं ऋषभ पंत को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है। इसी के साथ आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले उमरान मालिक और अर्शदीप सिंह को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। साथ ही कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक ने राष्ट्रीय टीम में वापसी की है। बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच के लिए बोर्ड ने टीम का ऐलान कर दिया है।  

    उमरान और अर्शदीप को मिला इनाम 

    इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा संस्करण में शानदार प्रदर्शन करने वाले उमरान मालिक और अर्शदीप को टीम में शामिल किया गया। बोर्ड ने उन्हें उनके प्रदर्शन का इनाम दिया है। इसी के साथ कई महीनो से टीम से बाहर चल रहे दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव को टीम में वापसी की है। दोनों खिलाडियों ने अपनी-अपनी टीम के लिए इस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

    हार्दिक को भी शानदार प्रदर्शन का इनाम 

    गुजरात लायंस के कप्तान हार्दिक पंड्या को उनके शानदार प्रदर्शन करने का इनाम देते हुए बोर्ड ने टीम में वापसी कराई है। हार्दिक ने आईपीएल के इस सीजन में बल्ले के साथ गेंद से भी कमाल का प्रदर्शन किया है। इस सीजन वह 13 मैचों में 41.30 की औसत और 131.52 के स्ट्राइक रेट से 413 रन बना चुके हैं। साथ ही उन्होंने चार विकेट भी लिए हैं। 

    चेतेश्वर पुजारा की टेस्ट टीम में वापसी

    शानदार फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा को इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में चुना जाना तय माना जा रहा था और ऐसा ही हुआ भी। पुजारा ने हाल ही में हुए काउंटी चैंपियनशिप में दो दोहरे शतक और दो शतक लगाए थे। पुजारा ने काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन टू टूर्नामेंट में पांच मैचों की आठ पारियों में 120.00 की औसत से 720 रन बनाए।

    ऐसी होगी टी20 टीम: 

    केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (वीसी) (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, वाई चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल , आर बिश्नोई, भुवनेश्वर, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक

    इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच की टीम:

    रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (वीसी), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी , जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्ण