virat-hardik

    नयी दिल्ली/दुबई. वैसे तो क्रिकेट जगत की वर्तमान पीढ़ी के कुछ बेहतरीन और दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम (Team India) आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) में रविवार को यहां होने वाले महा मुकाबले में कुछ अनजान चेहरों वाली पाकिस्तानी टीम (Pakistan) को फिर से चारों खाने चित करने के लिये अपनी कमर कस चुकी है। इसी क्रम में अब इस महामुकाबले से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। 

    जी हाँ आज यानी शनिवार को विराट कोहली ने कहा कि, “हमारा फोकस पूरी तरह से मैच पर है और हम अपना बेस्ट खेल ही यहाँ दिखाएंगे।” पता हो कि भारत और पाकिस्तान का मैच 24 अक्टूबर को शाम 7.30 बजे खेला जाएगा। हालाँकि भारत की प्लेइंग-11 को लेकर विराट कोहली ने यह भी कहा कि हम अपनी प्लेइंग-11 मैच के दौरान ही बताएंगे, हमारे पास फिलहाल काफी बढ़िया प्लेयर्स हैं।

    हर्दिक पंड्या फिलहाल पूरी तरह फिट हैं: विराट कोहली 

    इधर कप्तान विराट कोहली ने हार्दिक पंड्या की बॉलिंग को लेकर बताया कि, “हमें उसकी चिंता नहीं है, बतौर फिनिशर वो हमारे लिए काफी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। ऐसे में अगर कुछ ओवर्स की जरूरत पड़ती भी है, तो उसके लिए हमारे पास प्लान हैं ऐसे में हम उसको लेकर ज्यादा कुछ नहीं सोच रहे हैं। हार्दिक पंड्या पूरी तरह फिट हैं।” दरअसल हार्दिक पंड्या लंबे वक्त से बॉलिंग नहीं कर रहे हैं। वहीं चोट के बाद जब उन्होंने वापसी की तब IPL मैचों में भी वह बॉल नहीं डाल पाए।

    पाकिस्तान है एक मज़बूत टीम: कोहली 

    इधर एक एनी प्रश्न पर विराट बोले कि, “हम कभी भी रिकॉर्ड की बात नहीं करते हैं, पहले क्या हुआ है इस पर अब कोई फोकस नहीं है। हालाँकि मैच वाले दिन आप कैसे खेलते हैं, सब कुछ तो उस पर ही निर्भर करता है। पाकिस्तान की टीम काफी मजबूत टीम है, उनके खिलाफ आपको अपना हमेशा ही बेहतरीन खेक, खेलना पड़ता है। पाकिस्तान के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो गेम को किसी भी वक़्त पलट सकते हैं, हमें अपने प्लान पर ही बड़े अच्छे से फोकस करना होगा।”

    कैसा है दोनों पक्ष के खिलाडियों का दम-ख़म 

    वैसे भारतीय बल्लेबाजी का मजबूत पक्ष उसके शीर्ष क्रम के पांच बल्लेबाज रोहित, केएल राहुल, कोहली, सूर्यकुमार और ऋषभ पंत हैं। यह ऐसा बल्लेबाजी क्रम है जो अफरीदी, रऊफ, हसन अली, इमाद वसीम, शादाब खान के धुर्रे उड़ा सकता है। ऐसे में यदि हार्दिक पंड्या केवल बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं तो भारत की परेशानी छठे गेंदबाज को लेकर होगी। हालाँकि गेंदबाजी विभाग में बुमराह, शमी, रविंद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती का चुना जाना तय है। भुवनेश्वर कुमार के अनुभव से उन्हें शार्दुल ठाकुर पर प्राथमिकता मिल सकती है। यदि अतिरिक्त स्पिनर रखना हो तो रविचंद्रन अश्विन को राहुल चाहर पर प्राथमिकता मिलेगी।भारतीय टीम प्रबंधन हालांकि कुछ चौंकाने वाले चयन भी कर सकता है।

    अब जहां तक पाकिस्तान की बात है तो उसका मुख्य खिलाड़ी कप्तान बाबर हैं जो तीनों प्रारूपों में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्हें गेंदबाजी में शाहीन अफरीदी से उचित सहयोग की दरकार रहेगी। बायें हाथ के स्पिनर इमाद का यूएई में शानदार रिकार्ड रहा है और ऐसे में वह भारतीय मध्यक्रम के लिये परेशानी खड़ी कर सकते हैं। अनुभवी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज भी भारत से बदला लेने के लिये बेताब होंगे।

    दोनों ही टीमें इस प्रकार हैं : 

    भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, शार्दुल ठाकुर, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर  

    पाकिस्तान (अंतिम 12 खिलाड़ी): बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, हैदर अली। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 मिनट पर शुरू होगा।