Team India's vice-captain KL Rahul solved the middle order problem, showed the strength of his bat in the middle order in the second match

दाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज ने 48 गेंदों का सामना किया और हाफ सेंचुरी ठोकने से 1 रन बाकी रहते, 49 रनों की बढ़िया पारी खेली।

    Loading

    -विनय कुमार

    वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाजी में बदलाव नजर आया। टीम इंडिया के वाइस कैप्टेन केएल राहुल (KL Rahul) कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के साथ ओपनिंग की बजाय चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए। 

    गौरतलब है कि टीम इंडिया के लिए लंबे समय से मिडल ऑर्डर की बल्लेबाजी एक प्रॉब्लम बनी हुई थी, जिसे वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में (WI vs IND 2nd ODI, 2022) केएल राहुल ने सुलझा दिया। दाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज ने 48 गेंदों का सामना किया और हाफ सेंचुरी ठोकने से 1 रन बाकी रहते, 49 रनों की बढ़िया पारी खेली। इस पारी में उनके बल्ले से 4 जानदार चौके और 2 शानदार छक्के भी निकले। लेकिन, 30वें ओवर में वे रन आउट हो गए। आपको ध्यान दिला दें कि, भारतीय टीम की बल्लेबाजी में चौथे विकेट के लिए उन्होंने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के साथ 91 रनों की शानदार साझेदारी निभाई।

    इस प्रदर्शन का असर जानिए

    * केएल राहुल (KL Rahul) ने मिडल ऑर्डर में अपनी जानदार फॉर्म दिखाई।

    * केएल राहुल के साथ अब मिडल ऑर्डर में की रेस में शिखर धवन (Shikhar Dhawan), ईशान किशन (Ishan Kishan) और ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के ऊपर से कुछ प्रेशर कम हो सकता है।

    * इससे पहले श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) साउथ अफ्रीका (South Africa vs India Series, 2022) में मिडल ऑर्डर की बल्लेबाजी में बुरी तरह फेल हुए थे। IPL की टीम KKR के लिए खेल चुके वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) भी वहां वनडे मैच में बुरी तरह से फ्लॉप रहे।

    गौरतलब है कि वेस्ट इंडीज के खिलाफ इस ताजा सीरीज के दूसरे वनडे खेलने से कुछ देर पहले भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर (Wasim Jaffer) और पूर्व तेज़ गेंदबाज अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) ने कहा था कि केएल राहुल (KL Rahul) को मिडल ऑर्डर के लिए उपयोग किया जा सकता है।

    अजीत अगरकर ने ‘Star Sports’ से अपनी ख़ास बातचीत में कहा था, “मुझे लगता है कि केएल राहुल (KL Rahul Vice Captain) को सबसे पहले यह तय करने की ज़रूरत है कि क्या वह एक ओपनर हैं या मिडल ऑर्डर के बल्लेबाज हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ (South Africa vs India ODI Series, 2022) कप्तानी करते हुए राहुल (KL Rahul  Captain) बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए। मेरे हिसाब से उन्हें 4थे या 5वें नम्बर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए।”

    वसीम जाफर एक स्पोर्ट्स न्यूज़ एजेंसी से अपनी बातचीत में कहा था “केएल राहुुल(KL Rahul) नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। मुझे लगता है कि वह इस ऑर्डर के लिए सही रहेंगे। वनडे (ODI) में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए जिस स्वभाव और अनुभव की ज़रूरी है, वो सब राहुल (KL Rahul) में है। इसलिए मुझे लगता है कि वह स्थान केएल (लोकेश राहुल) को जा सकता है। यह आपको एक टीम के रूप में बहुत संतुलन (balanced team) देता है।”