ind-vs-eng-3rd day-night-test-match-virat-kohli-on-ms-dhoni-record-said-it-doesnt-matter
File Photo

    -विनय कुमार

    बीसीसीआई ने नेशनल क्रिकेट एकेडमी, बेंगलुरू (NCA) में क्रिकेट चीफ़ के पद के लिए आवेदन मंगाए हैं। वहीं, भारतीय क्रिकेट के गलियारों में खबरें ये भी गर्म हैं कि ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach Team India) की छुट्टी हो सकती है और, कयास लगाए जा रहे हैं कि, रवि शास्त्री के इस्तीफे के बाद NCA के मुखिया और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनाया जाएगा।

    खबरों के मुताबिक टीम इंडिया के हेड कोच का कॉन्ट्रैक्ट के खत्म होने के बाद मौजूदा कोच रवि शास्त्री इस्तीफा देकर टीम से अलग हो जाएंगे। एक तरफ बातें ये भी सुनी जा रही हैं कि रवि शास्त्री अब और इस पर पर बने नहीं रहना चाहते हैं, तो दूसरी तरफ, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी NCA चीफ़ का पद छोड़ने के मूड में नहीं हैं। ज़ाहिर है, इससे एक बात साफ है कि फिलहाल वो टीम इंडिया के हेड कोच बनने को तैयार नहीं हैं। लेकिन, बात ये भी हो सकती है कि, दोनों जन की दिल की बात कुछ और हो पर इस वक्त जुबां पर लाना मुनासिब नहीं। लेकिन, माना जा रहा है कि राहुल द्रविड़ से BCCI चीफ़ सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बात की है, जिसके बाद द्रविड़ शायद भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के तौर पर जिम्मेदारी संभालने के लिए मान भी गए हैं।

    टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ (bench strength), मतलब टीम के लिए खिलाड़ियों का पूल बनाने में खास रोल अदा करने वाले राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को जुलाई 2019 में NCA चीफ़ के तौर पर नियुक्त किया गया था। इससे पहले उन्होंने INDIA U-19 और INDIA-A टीम के कोच के तौर पर जूनियर खिलाड़ियों के साथ काफी बड़े स्तर पर काम किया।

    अटकलें लगाई जा रही हैं कि ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ के बाद टीम और टीम मैनेजमेंट में बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं। ख़बर है कि भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के साथ-साथ टीम इंडिया की कप्तानी भी बदली जाएगी। यानी, टीम इंडिया के धांसू कप्तान एंग्री यंग मैन क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की कप्तानी पर तलवार लटक रही है। बातें तो ये भी आ रही हैं कि टीम इंडिया  के पूर्व कोच और महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) भी टीम मैनेजमेंट में लौट सकते हैं। 

    गौरतलब है कि, आज से करीब 7 साल पहले 2014 में रवि शास्त्री (Ravi Shastri) भारतीय क्रिकेट टीम के साथ बतौर डायरेक्टर जुड़े और दो साल बाद 2016 के ‘ICC T20 WORLD CUP’ तक इस पद रहे। इसके बाद पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) को टीम का हेड कोच बनाया गया। आपको शायद याद हो कि कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और अनिल कुंबले के बीच आई खटास की वजह से ‘चैंपियंस ट्रॉफी, 2017’ के बाद कुंबले ने कुर्सी छोड़ दिब्थी। जिसके बाद रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया गया था।