The first innings of the first Test against New Zealand made Babar Azam the No. 1 batsman in Pakistan's history in 'this' case, breaking Mohammad Yousuf's record

    Loading

    -विनय कुमार

    न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के कराची में खेले जा रहे पहले टेस्ट की पहली पारी की अपनी बल्लेबाज़ी में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan) ने टेस्ट करियर की 9वीं सेंचुरी ठोकी। उन्होंने 277 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और 1 छक्के की मदद से 161 रन बनाए और एक और नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। 

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि बाबर आज़म ने अपने टेस्ट करियर के 47वें मैच में 9वीं सेंचुरी लगाई। इसके साथ ही पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ (Mohammad Yousuf) का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

    गौरतलब है कि एक कैलेंडर ईयर में खेले गए सभी फॉर्मेट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में उन्होंने  पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मोहम्मद युसूफ ने साल 2006 में कुल खेले 33 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2435 रन बनाए थे। लेकिन, अब बाबर आज़म टॉप पर पहुंच गए हैं। बाबर आज़म ने 2022 के कैलेंडर ईयर में कुल खेले 44 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अब तक 2477 रन बना लिए हैं। यह आंकड़ा साल खत्म होते बढ़ भी सकता है, क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी अभी बाकी है। 

    अब मोहम्मद युसूफ दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं। तीसरे स्थान पर पूर्व खिलाड़ी सईद अनवर हैं, जिन्होंने साल 1996 में 43 मैचों में 2296 रन बनाए थे।

    इसके अलावा एक और रिकॉर्ड इस कैलेंडर ईयर में उनके नाम हो गया। बाबर आज़म ने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी, यानी 50 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। साल 2022 के कैलेंडर ईयर में पाकिस्तान के कप्तान ने 25 बार 50 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। बाबर आज़म से पहले एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा फिफ्टी या इससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के नाम था। उन्होंने साल 2005 में 24 बार 50 या इससे ज्यादा रन बनाए थे।