cricket-india
File Photo

    Loading

    विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach Team India) ने ICC T20 World Cup, 2021 की भारतीय टीम की ‘प्लेइंग इलेवन’ (Playing-XI) पर बात की और कहा कि UAE और ओमान (Oman) में चल रहे World Cup के दौरान फाइनल प्लेइंग इलेवन के चुनाव में ओस फैक्टर (dew factor) एक बड़ी भूमिका निभाएगा।

    गौरतलब है कि बतौर टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने जा रहा है। अब वे खुद भी भारतीय टीम के कोच पद से छुट्टी पाना चाहते हैं, साथ ही BCCI ने भी उनको रिटेन करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। अपने कार्यकाल में टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए काफी कुछ हासिल करके देने वाले कोच रवि शास्त्री ने कहा कि ओस (dew) की मौजूदगी तय करेगा कि भारतीय क्रिकेट टीम एक एक्स्ट्रा तेज़ गेंदबाज या स्पिनर के साथ मैदान में उतरेगी या नहीं।

    भारत की मेज़बानी में हो रहे इस ताज़ा ‘ICC T20 World Cup, 2021’ में भारत अपने अभियान का आरंभ 24 अक्टूबर को अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ((IND v PAK T20 WC 2021) के खिलाफ करेगा।

    यूं तो भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ बीते सोमवार, 18 अक्टूबर को एक प्रैक्टिस मैच भी खेला। इस मैच में भारत ने इंग्लैंड (IND vs ENG Warm-up Matche UAE) को हरा दिया। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से केएल राहुल (KL Rahul) और ईशान किशन (Ishan Kishan) ने बढ़िया प्रदर्शन करते हुए बेहतरीन हाफ सेंचुरी बनाई।

    टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने ऑफिशल ब्रॉडकास्टर्स से अपनी बातचीत के दौरान भारत के पूर्व विकेटकीपर दीप दासगुप्ता (Deep Dasgupta) से कहा, “हम सिर्फ यह देखने की कोशिश करेंगे कि आसपास कितनी ओस (dew) है। उसी के अनुसार पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का निर्णय करेंगे। यही फैक्टर हमें अपनी टीम में एक्स्ट्रा स्पिनर या सीमर को शामिल करने के फैसले में भी मदद करेगा।”

    गौरतलब है कि, ‘ICC T20 World Cup, 2021’ के शेड्यूल के मुताबिक, भारत के सभी मुकाबले शाम को शुरू होंगे, जब ओस एक प्रमुख कारक (dew main factor) बन जाती है। ओस जितनी ज्यादा होगी, स्पिन गेंदबाजों के लिए गेंद पकड़ना उतना ही कठिन होगा। और इससे बल्लेबाजों के लिए स्ट्रोक खेलना आसान हो जाएगा।

    रवि शास्त्री ,(Ravi Shastri) ने कहा कि IPL के मद्देनजर, भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक आदर्श तैयारी का प्लेटफार्म रहा। और टीम इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी टीम के रेगुलर प्लेयर हैं। 

    प्रैक्टिस मै से मिलने वाले लाभ को लेकर किए गए सवाल पर शास्त्री ने कहा, “हर कोई बैटिंग कर सकता है। हर कोई बोलिंग कर सकता है। हमें देखना है कि बातें कैसे आगे बढ़ती हैं और टीम के संयोजन के आइए यह फैक्टर काम आता है।”

    आपको याद दिला दें कि, भारत अपना दूसरा प्रैक्टिस मैच 20 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS warm-up match) के खिलाफ खेलेगा।