DHONI-ROHIT
File Pic

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली.  लीग क्रिकेट का महाकुंभ रविवार, 19 सितंबर से एक बार फिर सिर चढ़कर बोलेगा। ‘IPL 2021’  IPL 2021 का दूसरा चरण UAE में शुरू हो रहा है। इस दूसरे चरण का पहला मैच आईपीएल के इतिहास के दो सबसे कामयाब टीमों के बीच भिडंत होगी। रविवार की शाम 7.30 बजे ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ का मुकाबला ‘मुंबई इंडियंस’ (CSK vs MI UAE IPL T20 2021) से होगा। इस तड़फदार मैच की प्रतीक्षा दुनिया भर के करोड़ों क्रिकेटप्रेमी और खिलाड़ियों के अनगिनत फैन्स बेताबी से कर रहे हैं, क्योंकि यह मुकाबला आईपीएल के शेरों के बीच है।

    महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) की टीमों के बीच की राइवलरी का दिलचस्प इतिहास रहा है। जानने वाली बात तो ये भी है कि और दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले मैच को लीग क्रिकेट के दीवाने प्रशंसक अक्सर ‘क्लैश ऑफ टाइटन्स’ (Clash of Titans) के नाम से बुलाते हैं। IPL 2021 में अभी तक खेले गए 29 मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है, तो हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians MI) की टीम Mumbai Indians चौथे पायदान पर। ज़ाहिर है, दोनों ही टीमें UAE में खेले जाने वाले दूसरे चरण के पहले मुकाबले में हर हाल में जीत दर्ज़ करना चाहेगी।

    IPL टूर्नामेंट में CSK पर भारी रही है MI

    आपको याद दिला दें कि IPL 2021 सीजन के पहले मैच में जब दोनों टीमों की भिडंत हुई थी, तब रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस ने बेहद रोमांचक जीत हासिल की थी। उस रोमांचक मैच में धोनी स्क्वाड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 218 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था और जीत के लिए 219 का टारगेट मुंबई इंडियंस को दिया था। लेकिन, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम ने मैच की आखिरी गेंद पर विनिंग शॉट लगाई और टारगेट 219 हो गया। इस मैच को मुंबई इंडियंस ने 4 विकेट से जीता था। ऐसे में जब आईपीएल के ताज़ा सीजन IPL 2021 में इन दोनों टीमों के बीच होने जा रहे दूसरे मुकाबले में जब ये टीमें  दोबारा एक दूसरे का सामना करेंगी, तो इसमें कोई शक नहीं कि मैदान में जबरदस्त करेंट नज़र आएगी।

    आईपीएल के इतिहास बताता है कि अब तक IPL 2008 से लेकर IPL 2021 तक दोनों टीमों के बीच 31 बार आमना-सामना हो चुका है। जिसमें मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI IPL T20 TOURNAMENT) की टीम बीस नजर आई है। 31 में से 19 बार रोहित शर्मा की पलटन ने बाजी मारी है और महेंद्र सिंह धोनी की आर्मी को 12 बार जीत हासिल हुई हैं  वहीं IPL T20 TOURNAMENT में जीत प्रतिशत की बात की जाए तो चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का पलड़ा भारी है। CSK  ने अब तक खेले 186 मैचों में 111 जीत दर्ज कर 60.27 जीत प्रतिशत के साथ नंबर वन पायदान पर विराजमान है, तो मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) की टीम ने अब तक खेले कुल 220 मैचों में 122 में जीत दर्ज की है, और 59.04 जीत प्रतिशत (winning percentage) के साथ दूसरे नंबर पर है।

    5500 का आंकड़ा पार करने का मौका रोहित और रैना के लिए

    गौरतलब है कि इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और Chennai Super Kings के धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) आईपीएल टूर्नामेंट में 5500 रन के आंकड़े को पार कर सकते हैं। रोहित शर्मा को इस आंकड़े को छूने के लिए सिर्फ 20 रनों की जरूरत है, सुरेश रैना इस आंकड़े से केवल 9 रन दूर हैं। ये तो आप शायद जानते ही होंगे कि इस समय रोहित शर्मा ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे नंबर पर हैं, जिन्होंने 207 पारियों में 5480 रन बनाए हैं।

    पांड्या ब्रदर्स बना सकते हैं नया रिकॉर्ड

    वहीं इस मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के ऑल राउंडर बंधु यानी पांड्या ब्रदर्स (Pandya Brothers) भी खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) को आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए 50 विकेटों का आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 1 एक विकेट चाहिए। अगर इस मैच में क्रुणाल ऐसा कर लेते हैं, तो IPL TOURNAMENT में मुंबई इंडियंस की तरफ से 50 विकेट चटकाने और 1000 रन बनाने वाले वे दूसरे ऑल राउंडर बन जाएंगे। उनसे पहले यह कीर्तिमान कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) के नाम है। वहीं, हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) आईपीएल में छक्कों की सेंचुरी कंप्लीट करने से सिर्फ 5 शॉट दूर हैं। उन्होंने अब तक 87 मैचों में 95 छक्के ठोके हैं।

    जडेजा के लिए भी है तगड़ा मौका 

    इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स के हुनरबाज ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी छक्कों की हाफ सेंचुरी पूरी कर सकते हैं। उन्हीं सिर्फ 2 छक्कों की जरूरत है। ऐसा करते ही जडेजा CSK के लिए छक्कों की हाफ सेंचुरी ठोकने वाले 5वें खिलाड़ी बन जाएंगे। गौरतलब है कि CSK के लिए कप्तान एमएस धोनी, सुरेश रैना (Suresh Raina), मुरली विजय (Murali Vijay) और अंबाती रायडु (Ambati Rayudu) यह कीर्तिमान अपने नाम कर चुके हैं।