'This' door can open for Ravichandran Ashwin who wreaked havoc in WI vs IND 1st Test Match, can be a trump card for Team India

Loading

भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच डोमिनिका के विंडसर पार्क के मैदान में खेले गए 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में (WI vs IND 1st Test Match, Dominica, 2023) भारतीय टीम ने मैच के तीसरे दिन ही बाज़ी मार ली। इस मैच में टीम इंडिया के सवाई अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) कहर बनकर टूटे। 

गौरतलब है कि इस मैच की हुए पहली पारी में 5 और दूसरी में 7 विकेट चटकाकर रविचंद्रन अश्विन ने भारत की शानदार जीत में बड़ी भूमिका निभाई। इतिहास गवाही दे रहा है कि अश्विन ने विदेश में अब तक खेले टेस्ट मैचों में अपने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि Ravichandran Ashwin को टेस्ट क्रिकेट में 500 टेस्ट विकेट पूरा करने के लिए अब केवल 14 विकेट चाहिए। गौरतलब है कि इसी साल भारत की मेज़बानी में ICC ODI World Cup 2023 भारत की धरती पर अक्टूबर-नवंबर के महीने में खेला जाना है। वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ इस बेहतरीन प्रदर्शन से अश्विन की वनडे टीम में वापसी हो सकती है। वे काफी समय से लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट टीम में नहीं हैं। उन्हें एक बेहतरीन स्पिनर के तौर पर टेस्ट टीम के लिए मौका दिया जाता है। लेकिन, भारत की कई पिच स्पिन बोलर्स के लिए बेहतरीन साबित हो सकती है वर्ल्ड कप में। इस नजरिए से माना जा रहा है कि  रविचंद्रन अश्विन को वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल किया जा सकता है।

अब यह फैसला भारतीय टीम के सेलेक्टर्स को करना है कि एक बेहतरीन ऑफ़ स्पिनर, वो भी बहुत अनुभवी, को वनडे टीम में मौका दिया जाता है या नहीं। सेलेक्टर्स को समझने की जरूरत होगी, कि रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाज़ों की रनों की रफ़्तार पर लगाम कसने के साथ विकेट चटकाने के मामले में तुरूप का पत्ता साबित हो सकते हैं। 

वनडे क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड देखा जाए, तो खराब नहीं है। उन्होंने अब तक खेले कुल 113 मैचों में 151 विकेट चटकाए हैं। IPL में भी उनका प्रदर्शन बढ़िया रहा है। 

-विनय कुमार