shreyas-iyer
File Photo

    -विनय कुमार

    धाकड़ युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को भले ही चोट से उबरकर वापसी करने के बाद ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) की फिर से कप्तानी नहीं मिल पाई हो, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज जी नेबाज ब्रैड हॉग (Brad Hogg) ने श्रेयस अय्यर में आने वाले कल में भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान देख रहे हैं। अय्यर ने चोट से उबरने के बाद मैदान में उतरना शुरू कर दिया है। श्रेयस ने बीते 22 सितंबर को UAE में SRH के खिलाफ (SRH vs DC) खेले गए मैच में 41 गेंदों में 47 रनों की जानदार पारी खेली थी। एक विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर वो फॉर्म में साफ दिख रहे हैं। गौर किया जाए तो एक बात स्पष्ट है कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) स्वभाव से काफी गंभीर नजर आते हैं। और ऐसे खिलाड़ी आम तौर पर कप्तानी के मोर्चे पर मैदानों में एकाग्र रहते हैं। ब्रैड हॉग (Brad Hogg) ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व महा घातक ‘चाइनामैन स्पिनर’ (Chinaman Spinner Left Arm Leg Spinner) हैं, जो भारतीय क्रिकेट को लेकर अक्सर बयान देते रहते हैं।

    ब्रैड हॉग ने अपने यूट्यूब चैनल पर श्रेयस अय्यर को लेकर कहा, “वे इंजरी से लौटे हैं, तो दबाव काफी होगा। वे T20 वर्ल्ड कप की मुख्य टीम में भी नहीं चुने गए हैं। मैंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो एक बात महसूस की, वो ये कि अय्यर (Shreyas Iyer) भारतीय टीम का भविष्य का लीडर हो सकता है।”

    यूं तो श्रेयस अय्यर बहुत टैलेंटेड बल्लेबाज हैं और टीम इंडिया में उनकी जगह लगभग पक्की ही होती है। लेकिन, अब सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) भी हैं, जो श्रेयस अय्यर से कहीं ज्यादा दमदार नजर आते हैं। हालांकि, श्रेयस अय्यर के लिए टीम इंडिया के दरवाजे अभी बंद नहीं हुए हैं, लेकिन लगातार टैलेंटेड खिलाड़ी सामने आ रहे हैं। ऐसे में नए दिन मानों प्रतिस्पर्धा बढ़ती ही जा रही है। गौरतलब है कि, भारत के दौरे पर इस साल की शुरुआत में आती इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेले जा रहे एक वनडे मैच (IND vs ENG ODI in India 2021) के दौरान गंभीर चोट तब लगी, जिसकी वजह से कई महीनों तक वे मैदान से दूर रहे। देखा ये भी जाता रहा है कि, अक्सर चोट से उबरकर मैदान में लौटने के बाद खिलाड़ियों का प्रदर्शन पहले जैसा नहीं होंपाता है।

    आमतौर पर शरीर की चोट से उबारना आसान होता है मानसिक चोट की बजाय। गौरतलब है कि, अभी जब श्रेयस अय्यर ने वापसी की, IPL में उनकी जगह कप्तानी संभाल रहे ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC)  ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से वापस श्रेयस को टीम की कमान नहीं लौटाई गई। अब हालातों के मद्देनजर लगता नहीं है कि बहुत जल्द ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की कप्तानी एक बार फिर श्रेय अय्यर को मिलेगी।

    लेकिन, एक बात जो श्रेयस अय्यर की बेहतरीन फॉर्म में होने का सबूत देता है, वो ये कि UAE में खेले जा रहे दूसरे चरण में SRH के खिलाफ खेले गए मैच में श्रेयस अय्यर ने अपनी वही पुरानी धार दिखाई और 41 गेंदों में 47 रन ठोके। उनकी फॉर्म को लेकर ब्रैड हॉग (Brad Hogg) ने कहा, “चोट की वजह से वे अपने खेल से दूर ज़रूर हुए, लेकिन एक खिलाड़ी अपने से बहुत दूर नहीं जाता है। उसे अपनी दिनचर्या और लय मिलती हैं।”

    गौरतलब है कि श्रेयस अय्यर ने हाल ही में कहा था कि ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के कप्तान के तौर पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के आने से उन्हें कोई तकलीफ नहीं है। इस बात पर ब्रैड हॉग ने अय्यर की तारीफ करते हुए कहा कि, “अय्यर (Shreyas Iyer) हमेशा ही टीम को तवज्जो देते हैं। यही वजह है कि ‘दिल्ली कैपिटल्स’ टॉप पर बनी हुई है।”