Today India vs England second semifinal, these bowlers will have a big responsibility, Team India's Playing XI will change! Know which player will get a chance in this

आज दूसरा Semifinal, इन बोलर्स पर होगी बड़ी जिम्मेदारी, टीम इंडिया की Playing-XI होगा बदलाव ! जानिए किस खिलाड़ी को मिलेगा इसमें मौका

    Loading

    विनय कुमार

    आज, 10 नवंबर को ICC T20 World Cup, 2022 का दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच (India vs England T20 World Cup Semifinal, 2022) एडिलेड के मैदान में खेला जाएगा। आइए जानें फाइनल में पहुंचने के अंतिम दीवार पर करने की रणनीति में भारत की टीम किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगी।   

    सबकी निगाहें इस बात पर टिकी है कि विकेटकीपर कौन होगा, दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) या ऋषभ पंत (Rishabh Pant)। भी प्लेइंग इस मामले में तस्वीर साफ होगी टॉस के वक्त। लेकिन, पिछले मुकाबले की बात की जाए, तो जिम्बाब्वे के खिलाफ (India vs Zimbabwe T20 World Cup, 2022) ऋषभ पंत को मौका दिया गया था, लेकिन उनके बल्ले से सिर्फ 3 रन ही निकला था। दूसरी तरफ, दिनेश कार्तिक इस पूरे टूर्नामेंट में एक मैच छोड़कर सभी में खेले, पर उनका विस्फोटक अंदाज़ नज़र नहीं आया। लेकिन, आज जिस एडिलेड के मैदान की पिच पर मुकाबला होगा, वहां बल्लेबाजों को पिच से मदद मिल सकती है।ऐसे में माना जा रहा है कि आज दिनेश कार्तिक की जगह भारत की प्लेइंग इलेवन मैं ऋषभ पंत को लिया जा सकता है।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड एक अटैकिंग टीम है और भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आज के मैच में आरंभ से ही आक्रामक खेलना चाहेंगे। इस लिहाज से ऋषभ पंत आज की प्लेइंग इलेवन में आ सकते हैं।

    गौरतलब है कि आजंके मुकाबले का मैदान वही मैदान है, जिस पिच पर इस वर्ल्ड के खेले गए पिछ्ले मैच में रनों की झड़ी लग गई थी। यहां 4 नवंबर को अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (Australia vs Afghanistan T20 World Cup, 2022) के बीच मुकाबला हुआ था। पिच के मिजाज को देखते हुए माना जा रहा है कि आज का मैच भी हाई स्कोरिंग मैच होगा। इसलिए भारत के कप्तान विकेटकीपर के अलावा प्लेइंग इलेवन में शायद ही कोई बदलाव चाहेंगे। सलामी बल्लेबाज़ी के लिए रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल (KL Rahul)  उतरेंगे। नंबर 3 पर विराट कोहली। (Virat Kohli), नंबर 4 पर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) आएंगे। आज के मुकाबले में अगर सूर्यकुमार को मौका मिला और क्रीज़ पर टिक गए, तब तो इंग्लैंड को वो छठी का दूध याद दिला देंगे। अगर, ऋषभ पंत लिए गए, तो नंबर 5 पर आएंगे। और, यदि दिनेश कार्तिक ही आए, तो नंबर 5 पर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) बल्लेबाज़ी के लिए उतरेंगे। आज के मुकाबले में युजवेंद्र चहल को मौका शायद ही मिले। बतौर ऑल राउंडर एक खिलाड़ी और लिया जा सकता है, जिसमें अक्षर पटेल लिए जा सकते हैं।

    एडिलेड के मैदान पर बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत हुई थी, जिसमें पाकिस्तान ने 5 विकेट से जीत हासिल की थी। और उस मैच में पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाजों ने 5 विकेट चटकाए थे। ऐसे में आज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और अक्षर पटेल (Axar Patel) के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी।

    तेज़ गेंदबाज़ी अटैक स्क्वॉड में भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी कहर बरपाने में कामयाब रहे और टीम इंडिया इंग्लैंड को धूल चटाने में कामयाब रही, तो 15 साल बाद चैंपियन बनने का मौका मिलेगा।

    IND vs ENG Semifinal में भारत की संभावित Playing-XI

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain), केएल राहुल (KL Rahul), विराट कोहली (Virat Kohli), सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya), ऋषभ पंत (Rishabh Pant)/ दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik), अक्षर पटेल (Axar Patel), रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin), भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar), अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh), मोहम्मद शमी (Mohammad Shami)।