आज KKR vs SRH में ‘करो या मरो’ वाली भिड़ंत, जानिए IPL 2022 Play-Off के लिए इनका गणित, और जानिए क्या बोलती है आज के मैदान की पिच

    -विनय कुमार

    IPL 2022 का आज की शाम 61वीं भिड़ंत KKR और SRH के बीच होगी। अब इस दौर में हर मुकाबला रोमांचक और दिलचस्प हो गया है। आज कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला ‘करो या मरो’ वाला होगा। आइए जाने MCA Stadium, Pune के मैदान की पिच का मिजाज़ और क्या है दोनों टीमों के।लिए आज के मैच की जीत और प्लेऑफ का समीकरण।

    IPL 2022 और KKR vs SRH का समीकरण

    कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR)

    अगर Kolkata Knight Riders को इस ताज़ा सीज़न में प्लेऑफ की रेस में बरकरार रहना है तो उसके लिए इस मैच को हर हाल में जीतना होगा। अब तक 12 मैच खेल चुकी KKR की टीम 5 में जीत और 7 हार के साथ कुल 10 प्वाइंट्स के साथ IPL 2022 के पॉइंट्स टेबल में संघर्ष करती नजर आ रही है।

    इस मैच समेत उसे लीग स्टेज में कुल 2 मैच खेलने हैं। अगर KKR ये दोनों मैच जीत भी जाती है, तो उसके सिर्फ 14 प्वाइंट्स होंगे। लेकिन, उसके Play-Off में पहुंचने की कोई गारंटी नहीं होगी। हां, उम्मीदें बरक़रार ज़रूर रहेंगी। KKR के लिए एक चुनौती ये भी है कि उसे धाकड़ ऑल-राउंडर पैट कमिंस (Patt Cummins) के बिना खेलना होगा, जो इंजर्ड होकर सीज़न से बाहर हो चुके हैं।

    सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH)

    IPL 2022 के ताज़ा सीज़न की शुरुआत में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद SRH की टीम लगातर हारकर मुश्किलों के बवंडर में फांसी हुई है। यूं तो अभी भी SRH प्लेऑफ के लिए प्रबल टीम मानी जा रही है।

    गौरतलब है कि, SRH ने अब तक खेले 11 मैचों में 5 में जीत और 6 में हार के साथ 10 प्वाइंट्स के साथ IPL 2022 Points Table में मौजूद है। अभी उसे लीग स्टेज के 3 मैच और खेलने हैं, जिसमें आज का एक मैच शामिल है।

    अगर SRH ये तीनों मैच जीत जाती है, तो वह प्लेऑफ में पहुंचेगी, इसकी कोई गारंटी नहीं है। हां, उसकी आगे बढ़ने की उम्मीदें ज़रूर बढ़ जाएगी। SRH का पहला टारगेट होगा अपनी टीम को अगले तीनों मैच जिताना। हां एक बात और, वन्य कि, आज अगर उसे KKR के हाथों हार भी मिली, तो भी वह प्लेऑफ की रेस से नहीं निकलेगी। पर, उम्मीद नहीं के बराबर मानिए। 

    MCA Stadium, Pune की पिच का मिजाज़ 

    बैटिंग के लिए यह पिच बेहतरीन है। साथ ही, स्पिन गेंदबाजों के लिए बढ़िया है। लेकिन, इस ताज़ा सीज़न में देखा ये गया है कि यहां की पिच स्पिन के बनिस्बत तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद कर रही है। पिच का मिजाज़ बताता है कि एक अगर बल्लेबाज़ी का आरंभ सही रहा, तो पहली पारी में 180 रन का स्कोर खड़ा हो सकता है। चेज़ करने वाली टीम के लिए यहां की पिच पर चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।