PIC: Twitter
PIC: Twitter

    -विनय कुमार

    आज IPL 2022 का Qualifire-2 मैच राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच (RR vs RCB) खेला जाएगा। इस मैच में जो भींटीम जीतेगी वह IPL 2022 Final Match में GT के खिलाफ मैदान में उतरेगी। आइए जानें इस सीज़न में दोनों की रिपोर्ट कार्ड और अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिक्रेट स्टेडियम की पिच का मिजाज़ भी जानें।

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)

    कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis Captain RCB) की कप्तानी में RCB की टीम इस ताज़ा सीज़न के प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम रही। किस्मत की तेज़ रही RCB। क्योंकि, प्लेऑफ में मिली एंट्री मुंबई इंडियंस (MI vs DC IPL 2022) के कारण हुई। MI ने ग्रुप स्टेज के अपने अंतिम मैच में DC को हरा दिया और DC का प्लेऑफ में जाने का सपना टूट गया। हालांकि, DC दावेदार थी और MI काफ़ी पहले ही इस दौड़ से बाहर हो चुकी थी।  

    RCB ने ग्रुप स्टेज में कुल खेले 14 मैचों में 8 में जीत दर्ज़ की और 6 मैचों में उसे शिकस्त मिली। RCB को अपने IPL के अब तक के करियर में पहले खिताब जीतने की उम्मीद को बनाए रखने के लिए LSG को हर हाल में पटखनी देनी थी। सो हो गई। IPL 2022 Eliminator Match RCB ने LSG को 14 रन से हरा दिया। इस मैच में RCB के अनकैप्ड युवा बल्लेबाज रजत पाटीदार (Rajat Patidar) ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली और सिर्फ 54 गेंदों में 112 रन बनाए और नॉट आउट रहे। अब RCB को फाइनल में पहुंचने के लिए आज RR को हराना होगा। 

    राजस्थान रॉयल्स (RR)

    आपको याद दिला दें कि इस ताज़ा सीज़न में ग्रुप स्टेज के आखिरी 2 मैच RR ने जीते थे। RCB की गेंदबाज़ी बेहद खतरनाक है। हालांकि, बल्लेबाज़ी में भी पूरा दम है। RR के सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर (Jos Butler) ने शानदार बल्लेबाजी की है और इस सीज़न में सबसे ज्यादा रन बना e waale खिलाड़ी रहे हैं। यानी, फिलहाल IPL 2022 Orange Cap होल्डर हैं। उन्होंने पिछले मैच में GT के खिलाफ 89 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी।

    ताज़ा सीज़न के ग्रुप स्टेज में RR ने  कुल खेले 14 मैचों में 9 में जीत हासिल की और 5 में उसे हार मिली। RR के 18 प्वाइंट्स थे, और तीसरे नंबर की टीम LSG भी 18 प्वाइंट्स थे। लेकिन, बेहतर नेट रन रेट के कारण RR ने दूसरा स्थान पाया। यही वजह रही कि  है कि IPL 2022 Qualifire-1 में हारने के बावजूद उसे IPL 2022 Qualifire-2 में खेलने का मौका मिला है। यानी, RR को फाइनल में पहुंचने के लिए एक और मौका।मिला है। गौरतलब है कि, क्वालिफायर-1 में RR को GT से 7 विकेट से शिकस्त मिली थी।

    नरेंद्र मोदी क्रिक्रेट स्टेडियम के पिछले रिकार्ड्स

    नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में अब तक कुल 6 T20 मैच खेले गए हैं। जिसमें पहले बैटिंग करने वाली और पहले बोलिंग करने वाली टीम की जीत का आंकड़ा बराबर रहा है।  

    • पहले बैटिंग करने वाली टीम की 3 बार जीत।
    • पहले बोलिंग करने वाली टीम ने भी जीते 3 मैच।
    • पहली पारी का औसत स्कोर – 174 रन।
    • दूसरी पारी का औसत स्कोर – 166 रन।

    पिच का मिजाज़

    नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद की पिच स्लो बताई जाती है। शुरुआती दौर में इस पिच पर बल्लेबाजों को मदद मिलती थी। लेकिन, अब पिच का मिजाज़ बदल गया है। स्टेडियम बड़ा है, इसलिए बल्लेबाजों के लिए भी बड़े शॉट लगाना आसान नहीं है। यहां हवा में गेंदों का उछालना विकेटलेवा हो सकता है। टॉस अहम रोल अदा करेगा।