BBL vs UAE T20 League

    -विनय कुमार

    UAE T20 League ने ऑस्ट्रेलिया के नामचीन 15 खिलाड़ियों को BBL छोड़कर अपनी लीग से जुड़ने के लिए 700,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का ऑफ़र दिया है। UAE T20 League से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड (Australia Cricket Board) टेंशन में है। वैसे, बहुत गंभीर बात नहीं है, बल्कि, इसके पीछे दोनों लीग के बीच तारीखों का सही तालमेल नहीं बैठ पा रहा है।

    गौरतलब है कि, Big Bash League का आयोजन 13 दिसंबर से 4 फरवरी तक होना है। और, UAE T20 League, 2023 का आयोजन 6 फरवरी से 12 फरवरी तक होना है। इसलिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के लिए असमंजस की स्थिति बन गई है। Sydney Morning Herald के अनुसार, BBL को छोड़ने और जनवरी में UAE T20 League, 2023 में खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया के 15 खिलाड़ियों को बिग  सालाना 700,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर देने की पेशकश की गई है।

    मिली जानकारी के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के ज्यादातर नामचीन खिलाड़ियों पर अपने मौजूदा सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के तहत BBL खेलने को लेकर कोई बंधन नहीं है। गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने 2014 के बाद से एक भी एडिशन में हिस्सा नहीं लिया है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि BBL के सबसे महंगे खिलाड़ी डार्सी शॉर्ट रहे हैं, जिन्हें 258,000 USE डॉलर (370,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर) दिया गया है।

    IPL में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को जो राशि दी गई है,  उसकी तुलना में BBL में काफी कम रहा है। लेकिन, यहां तरवीर का एक रुख़ ये भी है कि IPL टीम के मालिकों के UAE T20 League और CSA T20 League में निवेश के साथ, अब BBL को भी खिलाड़ियों की राशि का ख्याल रखना होगा। ऐसे में अब देखना ये हैं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी UAE T20 League और BBL के बीच क्या फ़ैसला लेते हैं।