Virat Kohli, Ravichandran Ashwin and Cheteshwar Pujara

    Loading

    -विनय कुमार

    बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच 22 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच मीरपुर में खेला जाना है। इस सीरीज के पहले मैच में भारत ने बांग्लादेश को 188 रनों के भारी अंतर से हराया था। यदि, दूसरे मैच को भी टीम इंडिया जीतने में कामयाब रहती है, तो ICC World Test Championship, 2021-23 के पॉइंट्स टेबल में मजबूती ले लेगी। लेकिन, इसके अलावा इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और महान रनबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ मंजे हुए बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) भी इतिहास रच सकते हैं।

    Virat Kohli के लिए भी एक मौका 

    इतिहास बताता है कि भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए अब तक के टेस्ट मैचों में सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar against Bangladesh Test Match) ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। सचिन ने अपने करियर में कुल 7 टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेले, जिसमें उन्होंने 820 रन बनाए। वहीं, टीम इंडिया के पूर्व धांसू कप्तान और मौजूदा धाकड़ बल्लेबाज़ विराट कोहली के लिए बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 500 रनों के आंकड़ें को छूने या उसे पार करने का मौका होगा। 

    यदि, दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली 88 रन दूसरे टेस्ट मैच में बना लेते हैं, तो वे 500 के आंकड़े को पार कर जाएंगे। और, ऐसा करने वाले वे तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। सचिन के बाद द्रवित ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कुल 560 रन बनाए। इनके अलावा, चेतेश्वर पुजारा के लिए भी इस आंकड़े को पार करने का मौका होगा। फिलहाल वे बांग्लादेश के खिलाफ 438 रन के साथ हैं। 

    रविचंद्रन अश्विन भी नाम कर सकते हैं एक नया कीर्तिमान

    यदि रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में (BAN vs IND 2nd Test Match, Mirpur Bangladesh, 2022) 11 रन बना लिए, तो वे टेस्ट करियर में 3000 रन का आंकड़ा छू निकलेंगे। ऐसा हो गया तो उनका नाम 400 से ज्यादा विकेट चटकाने और 3000 रन बनाने के मामले में कपिल देव, शेन वार्न, रिचर्ड हेडली और शॉन पॉलक के साथ इतिहास में दर्ज़ हो जाएगा। गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 443 विकेट चटकाए हैं।