विश्व फर्नांडो ने ODI क्रिकेट में भारत के खिलाफ किया डेब्यू, पहले ही ओवर में विराट कोहली को किया आउट

    नई दिल्ली: श्रीलंका के तेज गेंदबाज विश्व फर्नांडो (Vishwa Fernando) आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म आज ही के दिन 18 सितंबर 1991 में कोलंबो में हुआ था। उनका पूरा नाम मुथुथंथ्रिगे विश्व थिलीना फर्नांडो है। जो तीनों प्रारूपों में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri lanka Cricket Team) में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी भी हैं। मई 2018 में वह 2018-19 सीज़न से पहले श्रीलंका क्रिकेट द्वारा राष्ट्रीय अनुबंध से सम्मानित होने वाले 33 क्रिकेटरों में से एक थे।

    क्रिकेट में करियर

    फर्नांडो को गेंदबाज के रूप में 4 अगस्त 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उन्हें अपना आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। उन्होंने अपने पहले ओवर में जो बर्न्स का विकेट लिया था। बाकी मैच में उन्होंने बिल्कुल भी गेंद नहीं डाली, जहां श्रीलंका के स्पिनरों ने ऑस्ट्रेलिया की दो पारियों में 19 विकेट लेकर पूरे मैच में अपना दबदबा बनाया था । 

    फर्नांडो को अगस्त 2017 में उन्हें भारत के खिलाफ श्रृंखला के लिए श्रीलंका के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) टीम में नामित किया गया था। उन्होंने 20 अगस्त 2017 को भारत के खिलाफ श्रीलंका के लिए अपना वनडे डेब्यू किया। उन्होंने तीसरे मैच में अपना पहला एकदिवसीय विकेट लिया, जब उन्होंने विराट कोहली को आउट किया था।

    अक्टूबर 2017 में उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के लिए श्रीलंका के ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय (टी20ई) टीम में नामित किया गया था। जहां उन्होंने 20 दिसंबर 2017 को भारत के खिलाफ श्रीलंका के लिए अपना टी20 इंटरनेशनल में पदार्पण किया था। हालांकि, उन्होंने केवल दो ओवर फेंके और एक भी विकेट नहीं लिया था।

    बाद में उन्हें तीन साल बाद फरवरी 2019 में मुख्य तेज गेंदबाजों की चोटों के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए टीम में बुलाया गया था। 16 फरवरी 2019 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फर्नांडो ने कुसल परेरा के साथ मिलकर 78 रन की साझेदारी कर मैच को एक विकेट से जीत लिया था। यह एक टेस्ट मैच में एक सफल रन का पीछा करने में सर्वोच्च अंतिम विकेट था। यह श्रीलंका की टेस्ट में दूसरी एक विकेट की जीत थी। फर्नांडो गेंदबाजी करते हुए दोनों पारियों में चार विकेट लिए थे। 

    पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरे टेस्ट में फर्नांडो ने फिर से आक्रामक गेंदबाजी की थी। जहां उन्होंने हाशिम अमला को गोल्डन डक के लिए आउट किया था। यह अमला का पहला अंतरराष्ट्रीय गोल्डन डक भी था। उन्होंने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में एक विकेट लिया था। श्रीलंका ने मैच जीतकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली थी। वे दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला जीतने वाली पहली एशियाई टीम थीं। फर्नांडो ने 18.91 की औसत से 12 विकेट लेकर सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में श्रृंखला समाप्त की। विश्व फर्नांडो ने जनवरी 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में फर्नांडो ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला पांच विकेट लिए थे।