TEAM-INDIA

    नयी दिल्ली.  जहाँ अब IPL खत्म होने के साथ ही क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें अब T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) पर लग चुकी हैं। T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) का आगाज अब आगामी 17 अक्टूबर को होने वाला है। वहीं अब IPL की तरह T20 वर्ल्ड कप के मैच भी UAE और ओमान में खेले जा रहे हैं। इसी क्रम में भारत (Team India) का पहला मैच आगामी24 अक्टूबर को परंपरागत प्रतिद्वंदी पाकिस्तान (Pakistan) से होने वाला है। 

    इधर भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) ही नहीं बल्कि दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें अब इस मैच पर लगी हुई हैं। लेकिन दोस्तों आपको बता दें इससे पहले भी भारतीय टीम (Indian Cricket Team) दो बार मैदान पर उतरने वाली है। जी हाँ ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) से होने वाले इन बेहतरीन वॉर्मअप मैच (ICC T20 World Cup Warm-up Matches) सही मायने में वर्ल्ड कप से पहले भारत के लिए एक बड़ी परीक्षा या मेगाटेस्ट जैसे होंगे।

    इस वक़्त भारतीय टीम के सभी सितारे IPL के बाद अनिवार्य क्वारंटाइन में वक्त बिता रहे हैं। इस टीम में ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जो साथ में पहली बार खेलने वाले हैं। जैसे कि कप्तान विराट कोहली और ईशान किशन एकदूसरे के खिलाफ तो IPL में खूब खेल चुके हैं लेकिन भारत के लिए अब तक साथ साथ नहीं खेले हैं। यही कारण है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से होने वाले यह वॉर्मअप मुकाबले अब बेहद ही अहम हो गए हैं। ये मैच ही हैं जो कप्तान विराट कोहली को अपनी प्लेइंग कॉम्बिनेशन बनाने में हरूरी मदद करेंगे।

    क्या है भारत का वार्मअप मैच के Schedule

    देखा जाए तो भारत का पहले पहला वॉर्मअप मैच इंग्लैंड (IND vs ENG) से दुबई में खेला जाएगा। यह मुकाबला डे-नाइट होगा। जो कि सोमवार 18 अक्टूबर को होगा। वहीं यह मुकाबला दोपहर में होगा और भारतीय समयानुसार दोपहर 3।30 बजे से खेला जाएगा। इसके ठीक दो दिन बाद यानी 20 अक्टूबर को भारतीय टीम फिर टीम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) से भिड़ेगी। इन सबके बाद बाद टीम इंडिया आगामी  24 अक्टूबर को पाकिस्तान से महामुकाबला करेगी । यह वर्ल्ड कप में भारत का पहला आधिकारिक मैच भी होगा।

    कैसा है T20 वर्ल्ड कप का ताना बाना 

    बता डिबन कि T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत आज 17 अक्टूबर से होने जा रही है। इसमें इस बार कुल 16 टीमें उतर रही हैं। जहाँ आठ टीमें क्वालिफायर मैच खेलेंगी। इनमें से 4 टीमें फिर सुपर 12 में प्रवेश करेंगी। बता दें कि भारत समेत 8 टीमें पहले से सुपर-12 में जगह बना चुकी हैं। इस टूर्नामेंट में कुल 45 मुकाबले खेले जाने हैं। पहले दिन जहाँ 2 मुकाबले होंगे। वहींसुपर-12 के मुकाबले आगामी 23 अक्टूबर से खेले जाएंगे। वहीं अगर यहाँ मौसम में कोई खराबी हुई तो और इसके चलते अगर फाइनल मैच नहीं हुआ तो दोनों फाइनल खेल रही दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।