File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में हाल में दूसरे पायदान पर विराजमान होने वाले दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने कहा कि वे कभी नंबर्स के पीछे नहीं दौड़ते। वे निजी उपलब्धियों को अपने क्रिकेट एक सफ़र का हिस्सा मानते हैं, अंतिम लक्ष्य नहीं। 

    गौरताब है कि रविचंद्रन अश्विन ने हाल ही समाप्त हुई श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (SL vs IND Test Series, 2022) में 15.08 की औसत से 12 विकेट चटकाए थे। इस बीच उन्होंने भारत के पूर्व तेज़ गेदबाज और कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) के टेस्ट क्रिकेट में 434 विकेट चटकाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया और आगे बढ़ निकले। अब रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब 442 विकेट हो चुके हैं। इसके साथ पूरी दुनिया की बात करें तो वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 8वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

    रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अपने बयान में कहा, ‘‘आंकड़े देखने में बधिया लगते हैं और देखकर अच्छा लगता है कि नंबर्स के मामले में मैंने क्या हासिल किया है। मैंने जितना भी खेला है, मैंने महसूस किया है कि आंकड़े अंतिम लक्ष्य नहीं हैं, बल्कि आपकी क्रिकेट करियर के सफर का बस एक हिस्सा है। पिछले 2-3 सालों में खासकर अच्छा रहा है। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में मिली शानदार जीत, T20 टीम में वापसी, यह वैसा ही अनुभव रहा, जैसे जब मैंने पहली बार टीम में जगह बनाई थी।” 

    गौरतलब है कि IPL 2022 में रविचंद्रन अश्विन राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) की तरफ से मैदान में उतरेंगे। IPL करियर में यह उनकी पांचवीं फ्रेंचाइजी टीम है। रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि इस T20 टूर्नामेंट ने शुरू से उन्हें बेहतर खिलाड़ी बनन में मदद की। रविचंद्रन अश्विन ने कहा, “IPL एक मुश्किल टूर्नामेंट है। पहरेक सीजन में कई फैक्टर्स होते हैं, जिनका असर पड़ सकता है। आप इन्हें ओस (dew), पिच, विपक्षी टीम, कुछ भी कह सकते हैं, जो अलग-अलग तरह से असर डालते हैं। इससे इसके लिए तैयारी करना चैलेंज होता है।”

    रविचंद्रन अश्विन ने आगे कहा, ‘‘निजी तौर पर कहा जाए तो IPL खेलना मेरे लिए हमेशा ही रोमांचक रहा है। IPL आपको प्रयोग करने का अवसर देता है, जिससे मुझे खिलाड़ी बनने में सहायता मिलती है।’’