World cup 2023 Ind vs Aus Captain Pat Cummins inspects the pitch photographs
पैट कमिंस ने किया पिच का निरीक्षण

ahead of the final

Loading

अहमदाबाद: मैच से पहले पिच का मुआयना करना सामान्य है लेकिन पिच की फोटो खींचना थोड़ा असामान्य है जो शायद ड्रेसिंग रूम में चर्चा और रणनीति तैयार करने के लिए ली गयी हों। आज सुबह ऐसा ही हुआ जब आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल के लिये इस्तेमाल की जाने वाली पिच देखने आये। बड़े मैच से पहले शायद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के दिमाग में पिच को लेकर संशय बना होगा। जब कमिंस से पूछा गया कि पिच कैसी है जिसका इस्तेमाल भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गये मैच के लिए किया गया तो उन्होंने कहा, ‘‘अभी बस पिच देखी है। ”

पिच कैसी लग रही है तो उन्होंने कहा, ‘‘मैं पिच इतनी अच्छी तरह नहीं समझ पाता हूं, लेकिन यह काफी सख्त दिख रही है। उन्होंने इसमें अभी ही पानी छिड़का है। इसलिये हां 24 घंटे बाद फिर इसे दखेंगे, लेकिन यह काफी अच्छा विकेट लग रहा है।” उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि पाकिस्तान यहां खेला था।” कमिंस ने भारत का नाम नहीं लिया।

आस्ट्रेलिया ने दोपहर के सत्र में ट्रेनिंग की लेकिन कमिंस साढ़े नौ बजे नरेंद्र मोदी स्टेडियम में थे। वह स्क्वायर पर गये और उन्होंने पिच की फोटो खींचना शुरू कर दिया, जो शायद इसलिये कि शनिवार की सुबह से शाम तक पिच कैसे बदलेगी और मैच की दोपहर तक इसमें कितना बदलाव होगा। बल्कि आस्ट्रेलिया का ट्रेनिंग सत्र शुरू होने से पहले स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनल्ड भी पिच को करीब से देखना चाहते थे। हेड अच्छे ऑफ स्पिनर हैं और उन्होंने पिच की कठोरता देखने का प्रयास किया।

ईडन गार्डन्स की पिच पर कुछ गेंद दायें कोण की ओर जा रही थी और कमिंस का मानना है कि यह मोटेरा की पिच की तरह नहीं होगी। काली मिट्टी की पिच को धीमा करने के लिए काफी भारी रोलर चलाया गया है। इससे अगर विपक्षी टीम के पास दो स्पिनर हैं तो दूधिया रोशनी में बल्लेबाजी करना मुश्किल होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यहां पूरे टूर्नामेंट में काफी बड़े स्कोर रहे हैं। ऐसा निश्चित रूप से दोनों टीम के लिए होगा। इसमें कोई शक नहीं कि आप अपने देश के विकेट पर खेल रहे हो जिससे आपको कुछ फायदा मिलेगा क्योंकि आप पूरी जिंदगी ऐसे ही विकेट पर खेलते रहे हो।” अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पिच सलाहकार एंडी एटकिन्सन एक घंटे तक मौजूद रहे और बीसीसीआई के क्यूरेटरों ने मैच रैफरी एंडी पाइक्रोफ्ट को पिच सौंपने से पहले अंतिम दिन इसका निरीक्षण किया।

कमिंस ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि सबसे बड़ा अंतर ओस से पैदा होगा। इस शहर और स्टेडियम में किसी अन्य जगह से ज्यादा ओस पड़ती है। इसलिये शायद हां कल मैच से पहले इसके बारे में सोचना होगा।” अगर आस्ट्रेलिया दूसरी पारी में बल्लेबाजी करता है तो कमिंस ने संकेत दिया कि ओस की संभावना को देखते हुए बल्लेबाजी क्रम में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “दूधिया रोशनी की तुलना में दिन में बल्लेबाजी आसान होगी लेकिन दूसरी पारी में यह मैच के अंतिम हिस्से में पड़ सकती है तो इस बारे में सोचना होगा।” (एजेंसी)