अंपायर केटलबोरो की वजह से विराट कोहली बना पाए शतक! जानें Wide Ball को लेकर क्या है ICC के नियम

Loading

नई दिल्ली: विश्व कप 2023 (World Cup 2023) में बीते गुरुवार को भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच मुकाबला खेला गया। जहां, भारतीय टीम (Team India) ने लगातार चौथी जीत दर्ज की। इस  मुकाबले को जीतकर इंडिया अंक तालिका में भारतीय टीम दूसरे स्थान पर काबिज है। इस मैच में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने दमदार पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर का 48वां शतक जड़ा। हालांकि, उनके शतक के बीच इस मैच के ऑन-फील्ड अंपायर रिचर्ड केटलबोरो (Richard Kettleborough) चर्चा में आ गए हैं।

दरअसल, अंपायर केटलबोरो ने बांग्लादेश के बाएं हाथ के स्पिनर नसुम अहमद की एक चाल को कामयाब होने नहीं दिया। नसुम की चतुराई थी कि वह विराट कोहली को शतक से रोक पाए, लेकिन वह अपने इस मिशन में फैल हो गए। केटलबोरो ने उनकी चाल समझ ली और उसे नाकाम कर दिया। हालांकि, अब अंपायर काफी चर्चा का विषय बन गए हैं। 

दरअसल, नसूम की उस गेंद को वाइड न देकर अंपायर केटलबोरो अब विवादों के खटखरे में खड़े हो गए हैं। कुछ लोगों का कहना है कि, अंपायर ने जानबूझकर गेंद को वाइड नहीं दिया ताकि विराट कोहली अपना शतक पूरा कर सके। हालांकि, परिस्थिति और आईसीसी के नियमों को देखें तो अंपायर के इस फैसले से विराट के शतक का कोई लेना-देना नहीं है। 

क्या है वाइड को लेकर नियम?  

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के आर्टिकल 22. 1. 1, “जो क्रिकेट में वाइड गेंद से संबंधित है के मुताबिक, एक गेंद को स्ट्राइकर से दूर माना जाएगी, जब तक कि वह नॉर्मल क्रिकेट शॉट खेलने के लिए उसकी पहुंच के भीतर ना हो।” वहीं, पिछले साल जारी हुए ICC के नए नियमों के अनुसार, अगर गेंदबाज के रन-अप के समय बल्लेबाज जहां खड़ा होता है, वहां से गेंद गुजरती है और बल्लेबाज वह जगह छोड़ देता है तो ऐसे में अंपायर पर निर्भर करता है कि वह उस बॉल को वाइड करार दे या नहीं।  

कुछ ऐसा ही बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में हुआ, जब गेंदबाज ने बॉल के लिए रन-अप लिया तो विराट कोहली लेग स्टंप के बाहर खड़े हुए थे। हालांकि, बॉल के करीब आने के समय वह ऑफ स्टंप की तरफ बढ़ गए, जिससे गेंद लेग साइड से कीपर के हाथों में चली गई। ऐसे में अगर विराट अपनी जगह नहीं छोड़ते तो गेंद उनके पैड से टकराती। इसी वजह से अंपायर केटलबोरो ने वाइड न देने का फैसला किया, जो कि गलत नहीं था।