FIFA World Cup 2026 in New York
फीफा वर्ल्ड कप 2026 (PIC Credit: Social Media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: 2026 में होने वाले फीफा विश्व कप (FIFA World Cup 2026) फाइनल न्यूयॉर्क/न्यू जर्सी ( New Jersey, New York)  के मेटलाइफ स्टेडियम में होगा। रविवार को फीफा आयोजकों ने इसका ऐलान किया था। कार्यक्रम के मुताबिक यह टूर्नामेंट 11 जून को मेक्सिको सिटी के प्रतिष्ठित एज़्टेका स्टेडियम में शुरू होगा। 

फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फैनटिनो (FIFA president Gianni Infantino) की मानें तो अब तक का सबसे समावेशी और प्रभावशाली फीफा विश्व कप अब एक सपना नहीं बल्कि एक वास्तविकता है जो कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के 16 शानदार स्टेडियमों में 104 मैचों के रूप में खेला जाएगा। 

फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की मेजबानी अटलांटा और डलास करेगा। जबकि क्वार्टर फाइनल लॉस एंजेलिस, कैनसस सिटी, मियामी और बोस्टन में होने वाले हैं। इस दौरान तीन देश के कुल 16 शहर इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे। जिनमें से ज्यादातर मैच USA में ही होने वाले हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि 1994 विश्व कप भी USA में ही आयोजित किया गया था। जहां फाइनल लॉस एंजेलिस के पास पासाडीना में रोज बाउल में हुआ था। न्यूयॉर्क ने उस टूर्नामेंट में ओल्ड जाइंट्स स्टेडियम में खेलों की मेजबानी की थी।

टूर्नामेंट में 48 टीमें भाग लेने वाली हैं। इस दौरान टूर्नामेंट में कुल 104 मैच होंगे। टूर्नामेंट की मेजबानी 16 शहर करेंगे। जिनके नाम इस प्रकार, अटलांटा, बोस्टन, डलास, ग्वाडलाजारा, ह्यूस्टन, कैनसस सिटी, लॉस एंजिल्स, मैक्सिको सिटी, मियामी, मॉन्टेरी, न्यूयॉर्क-न्यू जर्सी, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, सिएटल, टोरंटो और वैंकूवर है।