Pele Funeral brazil-bids-farewell-to-beloved-soccer-star-pele

    Loading

    नयी दिल्ली: दुनिया के मशहूर फुटबॉलर पेले (Pele Death) ने 29 दिसंबर 2022 को दुनिया को अलविदा कह दिया। वहीं, मंगलवार को उनका (Pele Funeral) अंतिम संस्कार हुआ। ब्राजील और दुनियाभर के फैंस ने पेले के निधन का शोक मनाया। 

    पेले (Pele Funeral) को उसी शहर में दफनाया गया जहां से उन्हें शोहरत मिली। पेले के पार्थिव शरीर को ताबूत में कब्रिस्तान ले जाने से पहले एक कैथोलिक प्रार्थना का आयोजन विला बेल्मिरो स्टेडियम में किया गया। बता दें कि, इसी स्टेडियम में इस महान फुटबॉलर ने अपने करियर के अधिकांश मैच खेले थे। 

    पेले लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। वहीं, गुरुवार को उन्होंने 82 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस ली। वह तीन विश्व कप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे।ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने विला बेल्मिरो में पेले को श्रद्धांजलि दी।

    पेले के दुनियाभर में लाखों फैंस है। लेकिन, एक फैन है, जिसने अपने पसंदीदा खिलाड़ी को आखिरी बार देखने के लिए 3 घटों तक इंतजार किया। पेले का पार्थिव शरीर सांतोस स्टेडियम में रखा गया था। 17 साल की जियोवाना सरमेंटो ने पेले के पार्थिव शरीर के दर्शन के लिए तीन घंटे इंतजार किया। जियोवाना अपने पिता के साथ आई थी, जिन्होंने पेले के नाम की ब्राजील की टी-र्शट पहन रखी थी।

    जियोवाना ने कहा था, ‘मैं सांतोस की प्रशंसक नहीं हूं और ना ही मेरे पिता। लेकिन इस आदमी ने ब्राजील की राष्ट्रीय टीम को नई पहचान दी। उन्होंने सांतोस को मजबूत बनाया, उन्होंने इसे बड़ा बनाया, आप उनका सम्मान कैसे नहीं कर सकते? वह अब तक के सबसे महान लोगों में से एक हैं, हमें उनका सम्मान करने की जरूरत है।’