There is a lot of scope for improvement before Paris Olympics said Harmanpreet Singh
हरमनप्रीत सिंह (File Photo)

Loading

भुवनेश्वर: कप्तान हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) ने सोमवार को कहा कि आगामी एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) चरण में भारत के युवा हॉकी खिलाड़ियों (Indian Hockey Players) के पास दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों की खेल शैली से परिचित होने का मौका होगा।    

उन्हें उम्मीद है कि देश एफआईएच प्रो लीग के खिताब के साथ 2026 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई कर लेगा। भारतीय पुरुष हॉकी टीम 10 से 16 फरवरी तक कलिंगा हॉकी स्टेडियम और 19 से 25 फरवरी तक राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में होने वाली प्रो लीग में भाग लेने के लिए सोमवार को यहां पहुंची। भारत पिछले सत्र में पोडियम स्थान हासिल करने से मामूली अंतर से चूक गया था। भारतीय टीम नीदरलैंड, ब्रिटेन और बेल्जियम के बाद चौथे स्थान पर रही थी।  

हरमनप्रीत ने हॉकी इंडिया (एचआई) से जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘हम अभी दक्षिण अफ्रीका के एक सफल दौरे से वापस आए हैं, जहां प्रो लीग से पहले फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के खिलाफ अपने खेल को परखने का मौका मिला था। उन्होंने कहा, ‘‘इस बार कुछ युवा खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है और यह उनके लिए दुनिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ टीमों की खेल शैली से परिचित होने का एक शानदार अवसर होगा।”  

भारत के अलावा प्रो लीग के इस चरण में आयरलैंड, नीदरलैंड, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया की टीमें भाग ले रही है। ये टीमें एक-दूसरे का एक बार भुवनेश्वर में और एक बार राउरकेला में सामना करेंगी। भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘हम प्रो लीग को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं क्योंकि इसे जीतने से हमें एफआईएच हॉकी विश्व कप 2026 के लिए सीधी क्वालिफिकेशन मिलेगी। इसके साथ ही यह आयोजन पेरिस 2024 ओलंपिक की तैयारी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।”  

भारत इस सत्र के अपने पहले मैच में 10 फरवरी को स्पेन से भिड़ेगा, उसके बाद 11 फरवरी को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम नीदरलैंड के खिलाफ खेलेगा। मेजबान टीम इसके बाद 15 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और 16 फरवरी को भुवनेश्वर चरण के आखिरी मैच में आयरलैंड को चुनौती पेश करेगी।

(एजेंसी)