गोली लगने के बाद लकवा लगा, लेकिन फिर ऐसे की वापसी 13 साल बाद भारत को जीता दिया अजलान शाह कप

    Loading

    भारत के सर्वकालिक महान हॉकी खिलाड़ियों में से एक संदीप सिंह 27 फरवरी, 2022  को अपना 36वां जन्मदिन मनाएंगे। वह आम तौर पर टीम में फुल बैक के रूप में खेलते रहे हैं और पेनल्टी कार्नर विशेषज्ञ हैं। संदीप सिंह दुनिया के सबसे तेज़ ड्रैग फ़्लिकर में से एक हैं। हॉकी में स्कोरिंग तकनीक।  उनकी फ़्लिक की गति लगभग 145 किम /घंटा है। उन्होंने अपनी शानदार ड्रैग फ्लिक के कारण ‘फ़्लिकर सिंह’ की उपाधि अर्जित की।

    हरियाणा के कुरुक्षेत्र के शाहबाद कस्बे में जन्मे संदीप सिंह ने मोहाली के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की। संदीप का जन्म गुरुचरण सिंह सैनी और दलजीत कौर सैनी के घर हुआ था। संदीप का एक बड़ा भाई है, बिक्रमजीत, जो एक फील्ड हॉकी खिलाड़ी भी है जो इंडियन ऑयल के लिए खेलता है।

    2004 में किया अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 

    सिंह ने जनवरी 2004 में कुआलालंपुर में सुल्तान अजलान शाह कप के दौरान अंतरराष्ट्रीय हॉकी में पदार्पण किया। जनवरी 2009 में उन्हें भारतीय टीम के कप्तान बनाया गया। 2009 में सिंह की कप्तानी में भारत ने 13 साल के लंबे इंतजार को ख़त्म करते हुए इपोह में फाइनल में मलेशिया को हराकर सुल्तान अजलान शाह कप जीता। संदीप सिंह प्रतियोगिता में शीर्ष स्कोरर भी रहे। उन्होंने 2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था, जो आठ साल के अंतराल के बाद क्वालीफाई कर चुका था और क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में सर्वोच्च स्कोरर था।

    गलती से लगी पीठ के निचे गोली

    22 अगस्त 2006 को शताब्दी एक्सप्रेस में सवार होते समय रेलवे सुरक्षा बल के एक जवान ने गलती से हॉकी खिलाड़ी को गोली मार दी। इस घटना से संदीप के लीवर, किडनी और रीढ़ की हड्डी को काफी नुकसान पहुंचा। वह एक साल से अधिक समय तक व्हीलचेयर से बंधे रहे। हालांकि, “फ्लिकर सिंह” ने पूरी तरह से ठीक होने के बाद हॉकी में चमत्कारी वापसी की। 

    2016 में लिया संन्यास

    संदीप ने 2016 में पेशेवर हॉकी से संन्यास ले लिया। वह हरियाणा पुलिस में डीएसपी रैंक धारक हैं। सुपरस्टार ने 2019 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। वह पिहोवा निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा चुनाव लड़ा और जीतकर हरियाणा विधानसभा पहुंचे। जिसके बाद उन्हें खेल और युवा मामलों के मंत्री  और मुद्रण और स्टेशनरी मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली।

    कई पुरस्कारों से हुए सम्मानित

    2010 में फील्ड हॉकी में उपलब्धियों के लिए संदीप सिंह को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं 2012 में ओलंपिक क्वालिफायर टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता। वहीं 2009 के सुल्तान अजलान शाह कप में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे।