Online entrance examination will start from 19

    Loading

    रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने राज्य के विश्वविद्यालयों में मौजूदा अकादमिक सत्र की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित (Online Examinations)  करने का फैसला किया है। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) के निर्देश पर अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए विश्वविद्यालयों की बाकी सभी परीक्षाएं ऑनलाइन/हाइब्रिड मोड (यानी ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों) में आयोजित की जाएंगी।     

    अधिकारियों के मुताबिक, विश्वविद्यालयों के सुझाव और छात्र-छात्राओं की मांग पर यह फैसला लिया गया है तथा उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।  आदेश के अनुसार, कोविड-19 महामारी के कारण मार्च 2020 से लागू लॉकडाउन से उत्पन्न विशिष्ट परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों के अकादमिक सत्र, अध्यापन पद्धति और परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।   

     इसमें कहा गया है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के पत्र के मुताबिक, सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को क्षेत्रीय परिस्थितियों के आधार पर शिक्षण संस्थान खोलने, कक्षाओं का संचालन करने तथा परीक्षाएं ऑफलाइन, ऑनलाइन या हाइब्रिड मोड में आयोजित करने के संबंध में फैसला लेने के लिए अधिकृत किया गया है।     

    आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण की दूसरी और तीसरी लहर के कारण राज्य में शिक्षा सत्र 2021-22 का अध्यापन कार्य देर से शुरू हुआ था, जिससे परीक्षाओं का आयोजन भी देरी से किया जाना प्रस्तावित है।  इसमें कहा गया है कि वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन सामान्यतः 50 से 60 दिन में पूरा होता है, लेकिन इतनी लंबी अवधि तक कोविड दिशा-निर्देश के अनुरूप व्यवस्था करना परीक्षा केंद्रों के लिए बड़ी चुनौती है। 

    आदेश के मुताबिक, इस दिशा में छोटी-सी चूक के गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं, लिहाजा परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में विभिन्न विश्वविद्यालयों से प्राप्त सुझावों के आधार पर वर्ष 2021-22 की बाकी परीक्षाएं ऑनलाइन या हाइब्रिड मोड में आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। (एजेंसी)