दिल्ली में 13 सितंबर का वो काला दिन, जिसे हर कोई चाहेगा भूलना, जानिए भारत में कब-कब हुए बड़े आतंकवादी हमले

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: आज यानी 13 सितंबर का इतिहास क्या कहता है आज के दिन देश की राजधानी दिल्ली में सिलसिलेवार बम विस्फोटों को ठीक 15 साल पूरे हो गए। साल के नौवें महीने के इस 13वें दिन को देशवासी आने वाले कई वर्षों तक नहीं भूल सकते। खासकर, दिल्ली के लोग, आज भी 13 सितंबर की चर्चा होने पर सिहर उठते हैं। ठीक 15 साल पहले आज के ही दिन देश की राजधानी दिल्ली में आतंकवाद का भयंकर रूप देखने को मिला था। इतिहास में काले अक्षरों में दर्ज आज के दिन दिल्ली एक के बाद एक कई बम धमाकों से हिल गई थी।

 जानकारी के अनुसार, 13 सितंबर 2008 की शाम जहां देश में हर जगह दीपावली की तैयारियां चल रही थीं।  वहीं, एक तरफ दिल्ली में बम धमाके के साजिश चल रही थी। बाजार में हर तरफ दिवाली की तैयारियों को  लेकर रंग-बिरंगी लाइट और झालर दिख रहे थें। लोग अपने घरों से बाहर खरीदारी को आए थे। तभी दिल्ली की अलग-अलग मार्केट में हुए चार सीरियल बम धमाकों ने राजधानी समेत पूरे देश को पूरी तरह दहला दिया। इन बम धमाकों में 20 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से अधिक लोग घायल हुए थे।

सूत्रों का मानना है कि, इस आतंकी के पीछे भारत के खिलाफ आतंकी साजिशें रचने वाले संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन का हाथ था। राजधानी में हुए इन सीरियल बम धमाकों से पहले दिल्ली पुलिस को एक ई मेल भेजकर इसकी सूचना भी दी गई थी। ईमेल के जरिए दिल्ली पुलिस को चुनौती दी गई थी कि अगर वह इन धमाकों को रोक सकते हैं तो रोक लें।खैर पुलिस इन धमाकों को रोक तो नहीं पाई मगर सतर्कता के चलते कुछ जगहों पर रखे गए बम को विस्फोट से पहले निष्क्रिय कर लिया गया था। पिछले 73 सालों के दौरान देश में कई बड़े आतंकी हमले हुए। आइए जानें देश में हुए 10 बड़े आतंकी हमलों के बारे में-

देश के बड़े आतंकी हमलों के बारे में-

1. 26/11 मुंबई आतंकी हमला

2. 1993 मुंबई सीरियल ब्लास्ट

3.  2002 अक्षरधाम मंदिर पर हमला

4. 2005 दिल्ली सीरियल बम ब्लास्ट

5. 2006 मुंबई ट्रेन धमाके

6. 2008 जयपुर धमाके

7. 2008 असम में धमाके

8. 2001 भारतीय संसद पर हमला

9. समझौता एक्सप्रेस विस्फोट

10. अजमेर दरगाह धमाका