ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन (Photo Credits-ANI Twitter)
ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    केवडिया: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health minister Satyendar Jain) ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड (COVID-19) से मौत का ऐसा कोई मामला नहीं जिसकी गिनती नहीं की गई हो । जैन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब एक दिन पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत में इस वायरस के कारण 47 लाख लोगों की मौत होने का अनुमान व्यक्त किया था। 

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वास्थ्य चिंतन शिविर में हिस्सा लेने आए जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी (दिल्ली सरकार) की ओर से केंद्र को दिया गया कोविड से मौत का आंकड़ा प्रमाणिक और सही है। जैन ने कहा, ‘‘ मैं पूरे देश या अन्य राज्यों के आंकड़ों के बारे में टिप्पणी नहीं कर सकता लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में कोविड से मौत का ऐसा कोई आंकड़ा नहीं जिसकी गिनती नहीं हुई हो। ”

    उन्होंने कहा, ‘‘ हमने ना तो एक मौत अधिक की गिनती की और एक मौत कम गिनी । दिल्ली देश की राजधानी है और क्या यह संभव है कि यहां किसी की कोविड के कारण मौत हुई हो और मृत्यु प्रमाणपत्र नहीं मिला हो? ” जैन ने कहा कि आंकड़ा एकत्र करने एवं मृत्यु की संख्या की गिनती में शत प्रतिशत पारदर्शिता रखी गई है।

    डब्ल्यूएचओ ने बृहस्पतिवार को कहा कि पिछले दो वर्षों में लगभग 1.5 करोड़ लोगों ने कोरोना वायरस से या स्वास्थ्य प्रणालियों पर पड़े इसके प्रभाव के कारण जान गंवाई। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से 47 लाख लोगों की मौत हुई।