heat
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली में मंगलवार को लगातार छठे दिन भीषण गर्मी (Delhi Heat Wave Updates) पड़ने की संभावना है क्योंकि मौसम विभाग ने दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में सुबह गर्मी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिल्ली को लेकर कहा कि यहां हवा चलेगी और बादल छाए रहेंगे। 

    इन सब के बीच आईएमडी के उप महाप्रबंधक आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में बादलों की उपस्थिति बढ़ने से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी और लू चलेगी। साथ ही दिल्ली में हवा चलेगी और बादल छाए रहेंगे। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 25 प्रतिशत रही। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

    आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पांच साल में अप्रैल के महीने में सबसे अधिक है। 72 साल में पहली बार दिल्ली में अप्रैल के पहले पखवाड़े में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में इस साल अप्रैल में अब तक पांच दिन भीषण गर्मी दर्ज की गई है।

    आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल 2017 में ऐसे छह दिन दर्ज किए थे। मंगलवार को बादल छाए रहने से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।राष्ट्रीय राजधानी में 21 अप्रैल, 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। महीने का अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 29 अप्रैल, 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस था। (एजेंसी इनपुट के साथ)