Delhi Temperature
PTI Photo

    Loading

    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत पूरे देश में गर्मी (Heat) रिकॉर्ड तोड़ रही है। लोग गर्मी से बेहाल हो रहे हैं। इस बीच दिल्ली में आज यानी रविवार का दिन सबसे गर्म दर्ज किया गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में आने वाले समय में भीषण गर्मी पड़ सकती है क्योंकि अधिकतम तापमान 49 डिग्री के पार पहुंच गया है। दिल्ली के मुंगेशपुर में आज अधिकतम तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

    मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान हुआ सच साबित

    इससे पहले मौसम वैज्ञानिकों ने कहा था कि, गर्म और शुष्क पछुआ हवा से प्रभावित दिल्ली में रविवार को लू का प्रकोप चरम पर पहुंच सकता है। साथ ही वैज्ञानिकों ने कई इलाकों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने का अनुमान जताया था। जो सच साबित हुआ है। 

    सफदरजंग वेधशाला में अब तक सर्वाधिक गर्मी

    गौरतलब है कि आईएमडी ने शनिवार को सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो इस साल अब तक का सर्वाधिक है। वहीं, शुक्रवार को वहां अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा था। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.4 डिग्री सेल्सियस, जफरपुर में 45.8 डिग्री सेल्सियस और रिज एवं आयानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, भीषण लू के कारण मंगेशपुर में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि नजफगढ़ में 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

    गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं बढ़ाएगी तापमान

    एक निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा था कि, दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं अधिकतम तापमान को और बढ़ाएंगी। रविवार को सफदरजंग में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं।” 

    जारी किया था ‘ऑरेंज अलर्ट’

    बता दें कि भीषण लू के खतरे से लोगों को सावधान करने के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया था। आईएमडी मौसम की चेतावनी देने के लिए चार कलर कोड का इस्तेमाल करता है। इनमें ग्रीन (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), येलो (नजर रखो और अद्यतन रहो), ऑरेंज (तैयार रहो) और रेड (कार्रवाई करो) शामिल है।

    लू के संपर्क में आने से बचे

    मौसम विभाग ने कहा कि भीषण लू प्रभावित क्षेत्रों में कमजोर लोगों, शिशुओं, बुजुर्गों और बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं उत्पन्न कर सकती है। इसलिए इन क्षेत्रों के लोगों को लू के संपर्क में आने से बचना चाहिए। हल्के रंग के ढीले, सूती कपड़े पहनने चाहिए और कपड़े, टोपी या छतरी आदि से सिर ढंकना चाहिए।

    दिल्ली में सोमवार को चलेगी धूल भरी आंधी

    पलावत ने कहा, “पंजाब और हरियाणा पर बना चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र मॉनसून-पूर्व गतिविधि को प्रेरित करेगा, जिससे सोमवार और मंगलवार को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को धूल भरी आंधी चलने की आशंका है।” (एजेंसी इनपुट के साथ)