दिल्ली की स्पेशल सेल ने किया पुणे के इनामी ISIS मॉड्यूल के आतंकी को गिरफ्तार

Loading

  • शाहनवाज आलम पुणे मॉड्यूल का आतंकी
  • पुणे पुलिस ने कुछ देर के लिए किया था गिरफ्तार
  • एनआईए ने 4 संदिग्धों के खिलाफ़ घोषित किया था इनाम

मुंबई: पुणे आईएसआईएस (ISIS) मॉड्यूल (Pune ISIS module) के फरार 4 आरोपियों में से एक 27 वर्षीय शाहनवाज (Shahnawaz) आलम को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) ने गिरफ्तार किया है। इसका पूरा नाम मोहम्मद शाहनवाज आलम है। दिल्ली का रहने वाला शाहनवाज एक माइनिंग इंजीनियर है। उसे बम डिजाइन करने और बनाने की महारत हासिल है। जिसकी तस्वीर एनआईए (NIA) ने पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में जारी की थी। चारों वांछित आतंकियों पर 3 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की गई थी। 

 

5 संदिग्ध हिरासत में 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्पेशल सेल ने चार से पांच और लोगों को भी हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। अधिकारी ने कहा हमने शाहनवाज के पास से अवैध हथियार और रासायनिक पदार्थ बरामद किए हैं। वह पिछले तीन से चार वर्षों से सक्रिय था और देश के उत्तरी राज्यों में बम हमले की योजना बनाने के अडवांस स्टेज में पहुंच गया था। शाहनवाज से फिलहाल आतंकी मॉड्यूल में उसकी सटीक भूमिका और उसके सरगना के बारे में पूछताछ की जा रही है। पुलिस सूत्रों के अनुसार हम पूछताछ के दौरान प्राप्त जानकारी के आधार पर हिरासत में लिए गए अन्य लोगों को औपचारिक रूप से गिरफ्तार करेंगे। 

पुणे से फ़रार हुआ था आलम

संदिग्ध आतंकी मोहम्मद इमरान मोहम्मद यूनुस खान 23 वर्षीय और मोहम्मद यूनुस मोहम्मद याकूब साकी  24 वर्षीय को 18 जुलाई को पुणे में कोथरुड पुलिस ने दोपहिया वाहन चोरी करने का प्रयास करते हुए गिरफ्तार किया था। कोथरुड पुलिस को तब पता भी नहीं था कि इन दोनों शातिर की तलाश एनआईए और एटीएस लम्बे समय से कर रही है। जब पुलिस उन्हें तलाशी के लिए पुणे के कोंढवा स्थित उसके आवास पर ले जा रही थी तो आलम पुलिस वाहन से कूद गया और भागने में सफल रहा था। तभी से एनआईए और एटीएस आलम की सरगर्मी से तलाश कर रही थी। मगर अभी तक आलम के बारे में कोई इनपुट हाथ नहीं लग सका था। 

 

शाहनवाज से पूछताछ में दिल्ली मॉड्यूल का खुलासा

गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस ने शाहनवाज से गहन पूछताछ की। स्पेशल टीम ने दिल्ली में कुछ जगहों पर छापेमारी की। तीन चार संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। एक आतंकी को दिल्ली के बाहर जबकि दूसरे को दिल्ली में पकड़ा गया। इस मामले में अब तक शाहनवाज समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उनके पास से जिहादी सामग्रियां बरामद की गईं। आरोपियों की दिल्ली में एक हत्याकांड को अंजाम देने की साजिश का भी खुलासा हुआ है। 

 

बाकी दो कौन ?

बताया गया कि पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में फरार शाहनवाज, रिजवान अब्दुल हाजी अली और अब्दुल्ला फैयाज शेख के साथ दिल्ली में छिपे हुए हैं। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। तीनों को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। यह बात सामने आई है कि मोहम्मद शाहनवाज दिल्ली और पुणे आईएसआईएस मॉडल का मुख्य सूत्रधार है।  उनके रडार पर दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और यूपी था। 

 

इनामी संदिग्धों के नाम

एन आई ए के वांछित संदिग्ध की पहचान झारखंड के मोहम्मद शाहनवाज शफीउज्जमा आलम उर्फ शफी उज्जमा आलम उर्फ अब्दुल्ला, पुणे के तल्हा लियाकत खान और दिल्ली के रिजवान अब्दुल हाजी अली और अब्दुल्ला फैयाज शेख उर्फ डेपरवाला के रूप में की गई है। इन सभी वांटेड को इनामी अपराधियों के श्रेणी में रखा गया है।