Photo: @ANI/ Twitter
Photo: @ANI/ Twitter

    Loading

    अहमदाबाद: बजरंग दल के सदस्यों ने शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद में KFC, डोमिनोज, पिज्जा हट और हुंडई मोटर कंपनी, KIA मोटर्स के शोरूम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। दल के सदस्यों ने इस कंपनियों के ‘कश्मीर सॉलिडैरिटी डे’ का समर्थन करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ विरोध किया।

    खबरों की मानें तो, सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने मार्च किया। इसी के चलते इंटरनेशनल कंपनियों के स्वामित्व वाले स्टोर को बंद करना पड़ा। बजरंग दल के उत्तर गुजरात संयोजक ज्वलित मेहता ने कहा कि, “कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए उन्हें माफी मांगनी चाहिए, तभी हम उन्हें माफ करेंगे।”

    उल्लेखनीय है कि,  कश्मीर एकजुटता दिवस के अवसर पर यह सोशल मीडिया पोस्ट पिछले हफ्ते हुंडई मोटर, किआ मोटर्स, फास्ट फूड चेन डोमिनोज पिज्जा और यम ब्रांड इंक के पिज्जा हट व केएफसी सहित फर्मों की पाकिस्तानी शाखाओं द्वारा किए गए थे। यह कंपनियां भारत में भी काम करती हैं। यह पोस्ट पांच फरवरी को पाकिस्तानी ब्रांचेस की और से जारी किया गया था। जिसके बाद भारत में सोशल मीडिया यूजर्स  आगबबुला हो गए। 

    इस बीच, हुंडई मोटर ने पाकिस्तान हुंडई के आधिकारिक खाते से कश्मीर पर “अनधिकृत” ट्वीट के कारण भारतीयों के साथ हुए अपराध पर गहरा खेद व्यक्त किया।  कंपनी ने 8 फरवरी को जारी एक बयान में कहा, “व्यावसायिक नीति के मामले में हुंडई मोटर किसी विशेष क्षेत्र में राजनीतिक या धार्मिक मुद्दों पर टिप्पणी नहीं करती है। इसलिए, यह स्पष्ट रूप से हुंडई मोटर की नीति के खिलाफ है। यह पाकिस्तान में एक स्वतंत्र स्वामित्व वाले वितरक ने अपने स्वयं के खातों से अनधिकृत कश्मीर से संबंधित सोशल मीडिया पोस्ट किया है। 

    कंपनी ने आगे कहा कि, “स्थिति के बारें में जानकारी मिलते ही हमने वितरक को कार्रवाई की अपर्याप्तता के बारे में पूरी तरह से अवगत कराया। जिसके बाद हुंडई ब्रांड के पहचान का दुरुपयोग करने वाले वितरक ने सोशल मीडिया पोस्ट को हटा दिया।  वहीं, हमने भविष्य में ऐसी चीज़ दोबारा ना हो इसलिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।”