Gujarat Voting
PTI Photo

    Loading

    अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections 2022) के पहले चरण के लिए गुरुवार को दोपहर तीन बजे तक 48.48 प्रतिशत मतदान हुआ। यह जानकारी निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने दी है।

    बता दें कि राज्य विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर चुनाव के पहले चरण के तहत मतदान हो रहा है। इसमें सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिणी हिस्से के 19 जिले शामिल हैं। पहले चरण में 788 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने कहा कि मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ। मतदान के शुरुआती तीन घंटों में विभिन्न केंद्रों पर गड़बड़ी के कारण 33 बैलट यूनिट, 29 कंट्रोल यूनिट और 69 वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) को बदला गया।

    आज जिन 19 जिलों में मतदान हो रहा है उनमें से दोपहर तीन बजे तक तापी में सबसे अधिक 63.98 फीसदी मतदान हुआ। इसके बाद नर्मदा में 63.95 प्रतिशत तथा डांग में 58.55 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान पोरबंदर में सबसे कम 42.44 प्रतिशत मतदान हुआ है और पोरबंदर में 42.95 फीसदी मतदान हुआ है। राजकोट में 46.70 प्रतिशत तथा सूरत में 47.24 प्रतिशत मतदान हुआ है।

    सुबह-सुबह मतदान करने वालो में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, भाजपा की प्रदेश इकाई के प्रमुख सी आर पाटिल, राज्यसभा सदस्य परिमल नाथवानी, जामनगर (उत्तर) से भाजपा उम्मीदवार रीवाबा जडेजा, कांग्रेस के विपक्ष के पूर्व नेता परेश धनानी और आम आदमी पार्टी (आप) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया शामिल थे।

    रीवाबा जडेजा ने राजकोट में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला जबकि उनके पति और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा ने जामनगर में वोट डाला। अमरेली सीट से उम्मीदवार कांग्रेस नेता परेश धनानी और आम आदमी पार्टी (आप) के राजकोट-दक्षिण सीट से प्रत्याशी दिनेश जोशी महंगाई के खिलाफ विरोध स्वरूप साइकिल पर गैस सिलेंडर बांधकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे। 

    निर्वाचन आयोग ने सुबह 100 वर्ष की आयु की मतदाता कामुबेन पटेल की एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें वह वलसाड जिले के उंबरगांव विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र में वोट डालने के बाद अपनी उंगली पर लगी अमिट स्याही दिखा रही हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ)