PM Modi
File Photo

Loading

गुजरात: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  दो दिवसीय गुजरात (Gujrat) के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान वह गुजरात में अलग-अलग विकास कार्यों (Development Projects) के कार्यक्रमों में शामिल होंगे। और इतना ही नहीं बल्कि गुजरात हो PM मोदी दिवाली का खास तोहफा देने जा रहे है। जी हां आज PM मोदी रेल, सड़क, पेयजल और सिंचाई जैसे विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 5,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। आइए जानते है उनका पूरा कार्यक्रम 

PM मोदी (PM Modi) का आज का कार्यक्रमआपको बता दें कि इस गुजरात दौरे पर सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी आज यानी 30 अक्टूबर को सुबह करीब 10:30 बजे अंबाजी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। फिर इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे मेहसाणा में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।  

31 अक्टूबर का कार्यक्रम गौरतलब हो कि 31 अक्टूबर को सरदार पटेल के जयंती (Sardar Patel Jayanti) है। इस  मौके पर PM मोदी सुबह करीब 8 बजे केवडिया जाएंगे और यहां ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) पर पुष्पांजलि अर्पित कर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देंगे। फिर इसके बाद राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) समारोह मनाया जाएगा। वह कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने के बाद 98वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के प्रशिक्षु अधिकारियों को मोदी संबोधित भी करेंगे। 

इन परियोजनाओं का होगा उद्घाटनआइए अब जानते है प्रधानमंत्री गुजरात के इस दो दिवसीय दौरे पर कौन-कौन  से विकासकार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले है। दरअसल दिवाली के वक्त किया गया मोदी का यह खास दौरा गुजरात के लोगों के लिए कई खास तोहफ़े लेकर आया है। जिससे गुजरात विकास की गति में तेजी से अग्रेसर होने वाला है। 

  • पश्चिमी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) का न्यू भांडू-न्यू साणंद (एन) खंड, वीरमगाम-समखिअली रेल लाइन का दोहरीकरण
  • कटोसन रोड-बेचराजी-मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल साइडिंग) रेल परियोजना
  • मेहसाणा और गांधीनगर जिले के विजापुर तालुका और मनसा तालुका की विभिन्न ग्रामीण झीलों के पुनर्भरण के लिए परियोजना
  • मेहसाणा जिले में साबरमती नदी पर वलसाना बैराज, पालनपुर, बनासकांठा में पेयजल के प्रावधान के लिए दो योजनाएं
  • धरोई बांध आधारित पालनपुर लाइफलाइन परियोजना और 80 एमएलडी क्षमता का जल उपचार संयंत्र का उद्घाटन किया जाएगा