गुजरात यूनिवर्सिटी हिंसा मामले में दो गिरफ्तार, विदेश मंत्रालय ने कहा- सरकार कर रही सख्त कार्रवाई

Loading

अहमदाबाद/नई दिल्ली: अहमदाबाद के गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल कैंपस में बीते शनिवार की रात विदेशी छात्रों से हुई मारपीट मामले में पुलिस ने अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि आरोपी दोनों युवक अहमदाबाद के रहने वाले हैं। खबरों के अनुसार, पुलिस ने अहमदाबाद के सोला के रहने वाले हितेश मेवाड़ा और वस्त्राल के भरत पटेल को हिरासत में लिया है। दोनों युवकों को क्राइम ब्रांच ने गुजरात यूनिवर्सिटी पुलिस को सौंप दिया है। इस बीच, इस घटना पर विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है। मंत्रालय ने कहा कि गुजरात सरकार अहमदाबाद के एक विश्वविद्यालय में हुई हिंसा के मामले में सख्त कार्रवाई कर रही है। 

विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘कल अहमदाबाद स्थित गुजरात विश्वविद्यालय में हिंसा की घटना हुई। राज्य सरकार अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है।” उन्होंने कहा, ‘‘हिंसा में दो विदेशी छात्र घायल हो गए। उनमें से एक को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।” 

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जी.एस. मलिक ने बताया कि घटना के संबंध में 20 से 25 लोगों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है और जांच के लिए नौ टीम गठित की गई हैं। मलिक ने बताया कि घटना की सूचना शनिवार रात करीब 10 बजकर 50 मिनट पर मिली जब करीब 20-25 लोग गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रावास में घुस गए और उन्होंने अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान तथा अन्य देशों के छात्रों के छात्रावास में नमाज पढ़ने पर आपत्ति जतायी।

मलिक ने बताया, ‘‘करीब 20-25 लोग छात्रावास परिसर में घुसे और उन्होंने वहां अंतरराष्ट्रीय छात्रों के नमाज पढ़ने पर आपत्ति जताते हुए उनसे मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए कहा। उनकी इस मुद्दे पर बहस हुई और उन्होंने उनसे मारपीट की तथा पथराव किया।” उन्होंने बताया कि दो छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जो श्रीलंका तथा ताजिकिस्तान से हैं। मलिक ने बताया कि 20-25 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है और उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हालात काबू में हैं।