Shivraj Singh Chauhan
File Photo

    Loading

    भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को विधानसभा में किसानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि, “कांग्रेसियों की अधूरी, झूठी कर्ज माफी ने जिन किसानों को डिफ़ॉल्टर बनाया था, उनके कर्ज का बकाया ब्याज भरने का फ़ैसला हमने लिया है।” उन्होंने आगे कहा कि, “यह सिर्फ ब्याज भरने की बात नहीं है, किसानों के सम्मान की बात है। उनके स्वाभिमान की बात है। हम उन्हें उनका सम्मान और स्वाभिमान लौटा रहे हैं।”

    चौहान ने कहा, “प्रदेश के 48 लाख जिन विद्युत उपभोक्ताओं ने #COVID19 काल में समाधान योजना के अंतर्गत अपना बिल जमा कर दिया था, वे चिंतित न हों, उनकी जमा राशि को आगे के बिजली के बिलों में समायोजित कर दिया जायेगा।” 

    उन्होंने कहा, “कोरोना काल के बिजली बिल के कारण लोगों को परेशानी हो रही है, इसलिए जनता की कठिनाइयों को देखते हुए 88 लाख घरेलू उपभोक्ताओं का लगभग 6,400 करोड़ रुपया माफ कर दिया जायेगा। अब बिजली बिलों की इनसे वसूली नहीं होगी।”

    मुख्यमंत्री ने कहा, “2011 की सूची में 30 लाख गरीबों को मकान देने का प्रावधान था। आज मैं गर्व के साथ कहता हूं कि 23 लाख मकान बनाकर हमने पूर्ण कर लिये हैं और बाकी मकानों में निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, जिसे हम इस साल के अंत तक पूर्ण कर लेंगे।”

    विधायक निधि का बड़ा फैसला लेते हुए चौहान ने कहा, “आज हम एक और ऐतिहासिक फैसला कर रहे हैं। अब से मध्य प्रदेश में विधायक निधि की राशि को 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ की जा रही है। उसमें भी स्वेच्छानुदान की राशि 50 लाख रुपये की होगी।”

    कांग्रेस पर हमला बोलते हुए शिवराज ने कहा, कांग्रेस की सरकार थी, तो संबल योजना में कई नाम काट दिये गये थे।अब संबल योजना को रिडिजाइन किया जा रहा है। हम रजिस्ट्रेशन का पोर्टल खोलेंगे और जो जायज नाम हैं, उनको फिर से जोड़ने का काम करेंगे।

    उन्होंने आगे कहा, कांग्रेस की हालत यह हो गई है कि एक दिल के टुकड़े हजार हुए, कोई इधर गिरा, कोई उधर गिरा। चन्नी जी को सीएम घोषित कर दिए और अध्यक्ष बना दिए सिद्धू जी को। सिद्धू जी ने कहा मुझे मेरी हार का दु:ख नहीं है, चन्नी दोनों जगह से हार गए, यह ज्यादा अच्छा है।

    मुख्यमंत्री ने कहा, ऐसे में हम भी कुछ नहीं कर सकते। कांग्रेस ने अपने वचनपत्र में वनाधिकार पट्टा देने, पेसा कानून लागू करने, स्थानीय स्तर पर रोजगार देने का वादा किया था, एक भी वचन पूरा नहीं किया।

    कांग्रेस ने अनुसूचित जनजाति को छलने का काम किया। जनजातीय नायकों को पद्मश्री से सम्मानित करने का भाजपा ने काम किया, कांग्रेस ने कभी इन्हें सम्मान क्यों नहीं दिया? भगवान बिरसा मुंडा, टंट्या मामा, रघुनाथ शाह, शंकर शाह, भीमा नायक को सम्मान देने का काम भारतीय जनता पार्टी ने किया।

    आज मैं इस सदन में फिर दोहरा रहा हूं कि अनुसूचित जनजाति का कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। कर्ज भी लेना पड़े, तो लेंगे, लेकिन इनके कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

    मध्यप्रदेश की राजनीति में भेदभाव और अन्याय प्रारम्भ हुआ, तो 15 महीने वाली कांग्रेस के सरकार में हुआ, इसके पहले नहीं हुआ। लेकिन हम ऐसा व्यवहार नहीं करेंगे, भाजपा के ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र को लेकर चलेंगे।