corona
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार अब ब्रिटेन (Britain) में भयंकर तबाही मचाने वाला कोरोना (Corona) के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) का ही एक नया रूप AY.4 अब भारत (India) में भी मिल चूका है। जी हाँ मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अब तक 6 मरीज इस वैरिएंट से संक्रमित मिले हैं। इस बात पर CMHO बीएस सैत्य ने बताया कि सभी मरीज पूरी तरह से वैक्सीनेटेड भी थे।  लेकिन अब ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या AY.4 वैरिएंट और भी ज्यादा संक्रामक है?

    इस बाबत सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के पूर्व डायरेक्टर राकेश मिश्रा के अनुसार, अभी तक ऐसा कोई तथ्य नहीं है कि AY.4 डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है।  उनका ये भी कहना था कि ये नया वैरिएंट नहीं है। इस के साथ ही राकेश मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि अभी इसके कोई भी तथ्य नहीं मिले है कि  AY.4 के कारण ब्रेकथ्रू इन्फेक्श या री-इन्फेक्शन या संक्रमण पहले की अपेक्षा ज्यादा बढ़ सकता है बढ़ सकता है। 

    बता दें AY.4 कोरोनावायरस के डेल्टा वैरिएंट का ही एक सब-लाइनेज है। वहीं मिश्रा ने आगे कहा कि ये कोई नया वैरिएंट बिलकुल भी नहीं है। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि चाहे जो हो हमें अब भी जरुरी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, क्योंकि कोरोना अभी भी पूरी तरह से गया नहीं है। 

    गौरतलब है कि दुनियाभर में AY। 4 के सबसे ज्यादा मामले ब्रिटेन में ही मिले हैं।  वहीं अमेरिका में भी अब इसका असर देखने को मिल रहा है। इधर INSACOG के बीते 20 सितंबर के बुलेटिन में भी यह कहा गया था कि महाराष्ट्र में हुई एक शुरुआती स्टडी में ये बात सामने आई थी कि AY। 4 के क्लिनिकल कैरेक्टरिस्टिक्स B.1.617.2 की तरह ही है। वहीं इसके अनुसार फिलहाल चिंता की कोई भी बात नहीं है। हालांकि, इसके पहले INSACOG के 13 सितंबर के बुलेटिन में ऐसा भी बताया गया था कि डेल्टा और डेल्टा सब-लाइनेज वैरिएंट ऑफ कंसर्न्स बने रहेंगे। फिलहाल भारत में इसे लेकर चिंता की कोई भी बात नहीं दिख रही है।