PM Narendra Modi
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आज मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर में बायो-सीएनजी संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि हाल में प्रधानमंत्री ने ‘कूड़ा मुक्त शहर’ सृजित करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन अर्बन 2.0 आरंभ किया था। 

    स्वच्छ भारत मिशन अर्बन 2.0 ‘अपशिष्ट से संपदा’ और ‘सर्कुलर अर्थव्यवस्था’ के मुख्य सिद्धांतों के तहत लागू किया जा रहा है ताकि संसाधनों की पुन:प्राप्ति है। इंदौर बायो- सीएनजी संयंत्र में दोनों को शामिल किया गया है। वैसे ये संयंत्र जीरो लैंडफिल मॉडल पर आधारित है, जिससे कोई रद्दियां यानी रिजेक्ट्स पैदा नहीं होने वाली है। 

    बयान के अनुसार प्रधानमंत्री शनिवार को जिस संयंत्र का उद्घाटन करेंगे उसकी प्रतिदिन अलग किये गये 550 टन जैविक अपशिष्ट के शोधन की क्षमता है। उससे करीब 17000 किलोग्राम सीएनजी और 100 टन जैविक कंपोस्ट रोजाना मिलने की संभावना है। इस परियोजना से कई पर्यावरण संबंधी फायदे होंगे।

    गौर हो कि इंदौर नगर निगम इस संयंत्र द्वारा उत्पादित सीएनजी का न्यूनतम फीसदी खरीदने वाला है। जो अपनी तरह की एक नई पहल में 400 सिटी बसें सीएनजी पर चलाने वाला है। जबकि सीएनजी की शेष बची मात्रा खुले बाजार में बेचने की योजना भी है। (एजेंसी इनपुट के साथ)