dhar

Loading

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024)  के पहले मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (High Court) के आदेश के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) विभाग की टीम सर्वे करने के लिए आज यानी 22 मार्च को धार स्थित भोजशाला पहुंची। दरअसल इंदौर हाईकोर्ट (Indore High Court)) की खंडपीठ ने सर्वेक्षण का आदेश बीते गुरुवार को भारतीय पुरात्व सर्वेक्षण विभाग को दिया था।इस सर्वे के बाद तय होगा कि भोजशाला पर आखिर किसका अधिकार है।

इंदौर हाईकोर्ट (Indore High Court) के इस आदेश आदेश के मुताबिक मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला का सर्वे आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया करेगी। उत्तर प्रदेश की ज्ञानवापी की तर्ज पर होने वाले इस सर्वे की रिपोर्ट ASI को अगले 6 सप्ताह में न्यायालय को सौंपनी होगी। ऐसे में आज यानि शुक्रवार से ही भोजशाला का सर्वेक्षण शुरू हुआ है। बता दें, हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की याचिका पर हाईकोर्ट ने ASI के 5 सदस्यीय कमेटी गठित कर दो याचिकाकर्ताओं की मौजूदगी में पूरे मामले पर सर्वे कर बंद लिफाफे में रिपोर्ट देने की बात कही है। 

आज भोजशाला के बाहर भारी पुलिसबल तैनात कर दिया गया है। वहीँ यहां अब ASI के विशेषज्ञों की देखरेख में खुदाई और सर्वे का काम चलेगा। दरअसल टीम यह देखना चाहती है कि आखिर इस भोजशाला का निर्माण कब किया गया था। वहीं जब इसका निर्माण हुआ था, उस समय भोजशाला का आकार कैसा था। किस शैली के अनुसार यहां निर्माण हुआ था। किन पत्थरों का यहां इस्तेमाल हुआ और पत्थरों पर क्या निशान थे। बता दें कि भोजशाला का विवाद करीब एक हजार साल से चल रहा है।