rahul, pm modi
राहुल गांधी और PM मोदी (File Photo)

Loading

भोपाल: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की ‘पीएम का मतलब पनौती मोदी’ वाली टिप्पणी पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में वाकयुद्ध छिड़ गया है और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कांग्रेस नेता पर पलटवार करते हुए उन्हें “मंदबुद्धि” करार दिया है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने हालांकि इस शब्द के इस्तेमाल पर राहुल गांधी का बचाव किया। मंगलवार को राजस्थान में एक चुनावी रैली में, गांधी ने कहा था, “पीएम मतलब, पनौती मोदी।’

‘ भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट विश्व कप फाइनल के दौरान अहमदाबाद स्टेडियम में प्रधानमंत्री की उपस्थिति में घरेलू टीम दुर्भाग्यवश निर्णायक मैच हार गई थी। बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, मध्य प्रदेश भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, “राहुल गांधी ने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ ऐसा बयान देकर अपनी ‘मंदबुद्धि’ का प्रदर्शन किया।”

उन्होंने कहा कि गांधी ने ‘पनौती’ शब्द का इस्तेमाल कर राज्य की 130 करोड़ जनता का अपमान किया है। शर्मा ने कहा, “कांग्रेस आज अपना अस्तित्व खो रही है और इसका एक बड़ा कारण राहुल गांधी और उनकी शब्दावली है।”

दूसरी ओर, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने उनकी टिप्पणी पर गांधी का बचाव किया। एक्स पर एक पोस्ट में सिंह ने कहा कि ‘पनौती’ शब्द का नकारात्मक अर्थ है। उन्होंने कहा, “‘पनौती’ शब्द का इस्तेमाल उस व्यक्ति के लिए किया जाता है जो अपने आस-पास के लोगों के लिए दुर्भाग्य या बुरी खबर लाता है, इसलिए इसे नकारात्मक शब्द कहा जाता है। जब कोई काम अधूरा रह जाता है तो उस व्यक्ति को ‘पनौती’ कहा जाता है।”

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ल्ड कप शुरू होते ही यह शब्द सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा। उन्होंने कहा, “यह शब्द किसके लिए इस्तेमाल किया गया था? स्टेडियम में हजारों लोग थे। भाजपा ने मोदी जी को ‘पनौती’ क्यों माना? उनके लिए वह एक विश्व नेता हैं।” (एजेंसी)