‘इंदौर से क्षमा मांगता हूं, पर किसी नेता से माफी नहीं मांगूंगा’ – अशनीर ग्रोवर

Loading

इंदौर: राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर के लगातार सिरमौर रहने को लेकर अपने बयान पर विवाद बढ़ने के बाद फिनटेक कंपनी ‘भारत पे’ के सह संस्थापक अशनीर ग्रोवर ने कहा है कि हंसी-ठिठोली में बोली गई उनकी बात को बेवजह सियासी अखाड़े में घसीटा जा रहा है, लेकिन वह किसी नेता से माफी कभी नहीं मांगेंगे। अधिकारियों ने बताया कि ग्रोवर के बयान को लेकर इंदौर नगर निगम के एक अधिकारी ने लसूड़िया पुलिस थाने में मानहानि की शिकायत की थी जिस पर पुलिस ने भारत पे के सह संस्थापक के खिलाफ सोमवार शाम असंज्ञेय अपराध की सूचना रिपोर्ट (एनसीआर) दर्ज की।

एनसीआर दर्ज होने के बाद ग्रोवर ने अपने विवादास्पद बयान का वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर साझा किया और लिखा, ‘‘इंदौर से क्षमा। यह शहर और इसके लोग शानदार हैं, लेकिन हर जगह नेताओं को चैन नहीं पड़ता ! भोपाल बनाम इंदौर को लेकर हंसी-ठिठोली में बोली गई बात पर अनावश्यक रूप से राजनीति की जा रही है।” उन्होंने सोमवार देर रात साझा की गई इस पोस्ट में यह भी कहा,‘‘किसी भी नेता से माफी नहीं मांगूंगा। कभी नहीं। कोई भी पार्टी हो।

प्राथमिकी दर्ज करा दो। मुकदमा दायर कर दो। कोई फर्क नहीं पड़ता।” ग्रोवर ने मध्यप्रदेश में नवंबर में संभावित विधानसभा चुनावों की ओर इशारा करते हुए कहा,‘‘यह चुनावी साल हो सकता है, लेकिन जनता समझदार है। इंदौर के लोग तो बेहद समझदार हैं। मेरी जब और जितनी बार इच्छा होगी, मैं इंदौर आऊंगा और मुझे इंदौरी मेहमाननवाजी पर पूरा भरोसा है।” ग्रोवर ने इंदौर में रविवार को आयोजित एक व्यापार अधिवेशन के दौरान कहा था,‘‘देखिए, एक विचार होता है-‘प्लेइंग टू द गैलरी’ यानी तुम जहां जाओ, वहां की बड़ाई कर दो कि मैंने इतना अच्छा शहर नहीं देखा। अब मेरे साथ दिक्कत क्या है कि तीन-चार साल सुन लिया कि इंदौर सबसे साफ शहर है।

…….तुमने सर्वेक्षण खरीदा है। सीधी-सी बात है।” जब श्रोताओं ने इस बात पर शोर मचाकर ग्रोवर को ‘‘हूट” किया, तो उन्होंने कहा,‘‘सबसे साफ शहर होने के मामले में केवल चिप्स के पैकेट को नहीं गिनते, मलबे को भी गिनते हैं। (शहर में) हर जगह निर्माण कार्य जारी है।” भारत-पे के सह संस्थापक ने हालांकि तुरंत स्पष्ट किया कि वह यह नहीं बोल रहे कि इंदौर में गंदगी है। उन्होंने कहा कि उनके कहने का मतलब यह है कि शहर में कई निर्माण कार्य जारी हैं। 

इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने ग्रोवर के विवादास्पद बयान पर कड़ी नाराजगी जताते हुए भारत पे के सह संस्थापक के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए थे। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा इंदौर जिले के प्रभारी मंत्री हैं। उन्होंने विवादास्पद बयान पर ग्रोवर के खिलाफ निशाना साधते हुए कहा,”जिनके दिमाग में कचरा होगा, उन्हें तो गंदगी ही दिखाई देगी।” (एजेंसी)