Exams
File Photo

Loading

पुणे: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड की 10वीं की परीक्षा (Maharashtra State Board 10 th Exam) आज गुरुवार से शुरू होगी। राज्य बोर्ड द्वारा दसवीं की परीक्षा (Exam) 2 मार्च से 25 मार्च तक आयोजित की जाएगी। इस साल 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) के कुल 23 हजार 10 विद्यालयों के कुल 15 लाख 77 हजार 256 विद्यार्थियों (Students) ने रजिस्ट्रेशन कराया हैं। हालांकि, इस वर्ष 10वीं के छात्रों के रजिस्ट्रेशन में कमी देखने को मिल रही है।

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक बोर्ड के अध्यक्ष शरद गोसावी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 10वीं के परीक्षा के संबंध में जानकारी दी। गोसावी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष 10वीं की परीक्षा के लिए लगभग 61 हजार विद्यार्थी कम हुए है। उन्होंने बताया कि राज्य में सीबीएसई, आईसीएसई स्कूलों की संख्या बढ़ने और इस आयु वर्ग के विद्यार्थियों की संख्या में आई कमी के कारण विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन में कमी होगी। इस मौके पर बोर्ड सचिव अनुराधा ओक, माणिक बांगर आदि मौजूद थे।

विद्यार्थियों की काउंसलिंग

इस साल 100 फीसदी सिलेबस पर परीक्षा होगी। इसके साथ ही 12वीं की तरह 10वीं के विद्यार्थियों को भी दस मिनट अतिरिक्त मिलेंगे। विद्यार्थियों और अभिभावकों से सोशल मीडिया के शेड्यूल के भरोसे नहीं रहने की अपील की गई है। केवल बोर्ड द्वारा प्रकाशित आधिकारिक कार्यक्रम पर विचार किया जाना चाहिए। विद्यार्थी परीक्षाओं को लेकर निराश न हों, इसलिए काउंसलर नियुक्त किए गए हैं।

प्रश्न पत्रिकाओं की केंद्र तक ले जाते होगी जीपीएस ट्रैकिंग

12वीं की तरह 10वीं के प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्र तक ले जाते समय जीपीएस ट्रैकिंग की जाएगी। साथ ही विद्यार्थियों को प्रश्न पत्रों का वितरण करते समय उसका वीडियो बनाया जाएगा। कदाचार रोकने के लिए नकल मुक्त अभियान के तहत परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। 

बोर्ड ने मांगी माफी

12वीं कक्षा के अंग्रेजी के प्रश्न पत्रिका में हुई गलतियों के लिए बोर्ड ने खेद जताया है। इस तरह की घटनाओं से विद्यार्थी, छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों आदि के बीच बोर्ड की विश्वसनीयता में कम हो सकती है, लेकिन छात्रों को कोई नुकसान नहीं होगा। छात्रों को न्याय दिलाने के लिए सतर्कता बरती जाएगी। यह आश्वासन शरद गोसावी ने दिया है।