File Photo
File Photo

    Loading

    पिंपरी: चिंचवड विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव (Chinchwad By-Election-2023) के मद्देनजर चुनाव विभाग द्वारा मतदाताओं को लुभाने, उन पर दबाव बनाने जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिहाज से जगह-जगह चेक पोस्ट (Check Post) शुरू किए गए हैं। चिंचवड (Chinchwad) के दलवी नगर में स्थापित ऐसे ही एक चेक पोस्ट पर ‘स्टेटिक सर्विलांस’ टीम (Static Surveillance Team) द्वारा एक संदिग्ध कार से 43 लाख नकद जब्त किए गए। जब्त की गई नकदी को आयकर विभाग में जमा करा दिया गया है।

    चिंचवड विधानसभा सीट पर उपचुनाव चल रहा है। नामांकन वापसी की समय सीमा खत्म होने के बाद चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है और 28 उम्मीदवार मैदान में हैं। लिहाजा अब जोर-शोर से प्रचार अभियान शुरू हो गया है। इसको लेकर चुनाव विभाग ने विभिन्न टीमों को सक्रिय कर दिया है। उपचुनाव के दौरान पैसे के बंटवारे को रोकने के लिए चिंचवड विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में ‘स्टेटिक सर्विलांस’ टीमों द्वारा वाहनों का गहन निरीक्षण किया जा रहा है। इसके लिए जगह-जगह चेक पोस्ट बनाए गए हैं।

    आयकर विभाग कर रहा मामले की जांच

    चिंचवड दलवीनगर में भी ऐसा एक चेक पोस्ट शुरू किया गया है। दलवीनगर में एक कार से कुछ लोग पैसे लेकर जा रहे थे। चुनाव विभाग की स्टेटिक सर्विलांस टीम ने जब इस कार की गहनता से जांच की तो 43 लाख की नकदी मिली। जब संबंधितों से इस पैसे के बारे में पूछताछ की गई तो शुरुआत में पता चला कि ये पैसे किसी डायग्नोस्टिक कंपनी के हैं। हालांकि, ‘स्टेटिक सर्विलांस’ टीम के अधिकारियों ने बताया कि यह पैसा नियमानुसार आयकर विभाग के पास जमा किया गया है। अब आयकर विभाग मामले की जांच कर रहा है।