परीक्षा के पहले दिन नकल (डिजाइन फोटो)
परीक्षा के पहले दिन नकल (डिजाइन फोटो)

Loading

परभणी: महाराष्ट्र में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (Maharashtra Board HSC Exam 2024) शुरू हो गई है। ऐसे में राज्य में बुधवार से शुरू हुई बारहवीं कक्षा की परीक्षा के पहले दिन अंग्रेजी विषय का पेपर देते समय नकल (20 students found cheating in English paper) और संबंधित कदाचार के 58 मामले सामने आए हैं। नकल रोकने के लिए कड़े इतंजाम करने के बाद भी महाराष्ट्र (Maharashtra News) के परभणी जिले में 20 छात्र नकल करते हुए पकड़े गए। अब उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। 

953 छात्र एब्सेंट, 20 ने की नकल 

आपको जानकर हैरानी होगी कि हाल ही में शिक्षा विभाग को जानकारी मिली कि परभणी जिले के 953 छात्र अंग्रेजी के पेपर में एब्सेंट (953 Students Absent) रहे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि परभणी जिले में 69 परीक्षा केंद्रों पर बुधवार को 12वीं अंग्रेजी विषय का पेपर हुआ। 953 छात्रों ने अंग्रेजी विषय के पेपर देने आये ही नहीं, जबकि इसाद इलाके के श्री बालाजी माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा केंद्र पर 20 छात्र नकल करते पकड़े गए।

गहन जांच के बावजूद भी… 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि राज्य में हो रही इस बारहवीं कक्षा की परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए राज्य में भरारी टीम और अन्य टीमों को तैनात किया गया है। छात्रों की गहन जांच के बाद उन्हें परीक्षा केंद्र तक छोड़ दिया गया। इसके बावजूद प्रदेश में अंग्रेजी के पेपर में नकल के 58 मामले पूरे हो चुके हैं। आइए यहां जानते है कहां से कितने नकल के मामले सामने आये है। 

पुणे – 15

छत्रपति संभाजीनगर-26

नासिक – 2

लातूर – 14

नागपुर – 1