12 वीं परीक्षा के पहले दिन ही नकल, खिड़की से छात्रों को दिए पर्चे

Loading

बीड: महाराष्ट्र (Maharashtra News) में आज से हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड बारहवीं कक्षा की परीक्षा (HSC Board Exam) शुरू हो गई है। पुरे महाराष्ट्र में परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो गई है। इस परीक्षा में नकल (Cheating) रोकने के लिए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग की ओर से कई उपाय लागू किये गये हैं, हालांकि, इससे जुड़ी एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है कि 12वीं के पहले पेपर के दौरान ही कॉपियां उपलब्ध करा दी गई। 

जी हां आपको जानकर हैरानी होगी कि नकल न हो इसके लिए कड़े इंतजाम करने के बावजूद परीक्षा केंद्र की बिल्डिंग पर चढ़कर छात्रों को कॉपी देने का मामला महाराष्ट्र के बीड (Beed News) से सामने आया है। इस घटना का एक उनका वीडियो वायरल हो गया है। आइए जानते है पूरी खबर विस्तार से… 

बारहवीं की परीक्षा में नकल!

एचएससी परीक्षा आज से शुरू हो गई है और इस परीक्षा में छात्रों को नकल करने से रोकने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। हालांकि, बीड के तेलगाव में छात्र सरस्वती कॉलेज की इमारत पर चढ़कर परीक्षार्थियों को कॉपी मुहैया कराते नजर आ रहे हैं। इस घटना से अब पुरे महाराष्ट्र में सनसनी मच गई है। 

नकल करने के लिए पर्चे दिए 

जैसा की हमने आपको बताया आज 12वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पहला पेपर है और छात्रों को बाहर से नकल करने से रोकने के लिए परीक्षा केंद्र पर पुलिस की भी व्यवस्था की गई है। हालांकि, सरस्वती कॉलेज भवन के पीछे से परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को कॉपी उपलब्ध कराने के लिए छात्रों द्वारा अपनी जान जोखिम में डालने का वीडियो सामने आया है। यहां न केवल पर्चे देने का गलत काम हो रहा है, बल्कि इस हरकत से शख्स की जान भी जा सकती है। 

बीड जिले से 41 हजार 52 परीक्षार्थी

उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा आज से शुरू हो गई है।बता दे कि 12वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से 19 मार्च के बीच होंगी। इस साल बीड जिले के 41 हजार 52 छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं। यह परीक्षा जिले के कुल 102 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने भी जोरदार तैयारी की है। नकल मुक्त परीक्षा के लिए बीड में जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग की बैठक भी हो चुकी है, फिर भी इस तरह की घटना सामने आना बेहद चौंकाने वाली बात है।