Ajit pawar and Sharad pawar
अजित पवार- शरद पवार

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अपने खेमे के कुछ अन्य मंत्रियों के साथ रविवार को मुंबई में राज्य सचिवालय ‘मंत्रालय’ के पास स्थित वाई बी चव्हाण केंद्र में राकांपा प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) से मुलाकात की। इस दौरान नेताओं ने शरद पवार को मनाने की कोशिश की। हालांकि, उन्होंने इस पर कोई जवाब नहीं दिया।

शरद पवार से नहीं मिली प्रतिक्रिया

शरद पवार से मुलाकात के बाद अजित पवार गुट के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, “आज हम सब हमारे नेता शरद पवार जी से मिलने आए हैं और हमने उनसे आशीर्वाद मांगा। हमारी जो इच्छा है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एक साथ रहे और मजबूती से आगे काम करे, इसके लिए हमने शरद पवार को कहा कि वे इस दिशा में विचार करें। शरद पवार ने किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं दी है।”

शिवसेना और कांग्रेस के साथ NCP

राकांपा महाराष्ट्र अध्यक्ष जयंत पाटिल ने बैठक पर कहा, “हम सरकार में नहीं हैं, कुछ लोग दूसरी तरफ चले गए हैं और उन्होंने सरकार का समर्थन किया है। लेकिन हमने सरकार का समर्थन नहीं किया है। हमारी पार्टी में विभाजन हो गया है….ये तथ्य हैं।” उन्होंने कहा, “शरद पवार के नेतृत्व में काम करने वाले हम सभी लोग विधानसभा में शिवसेना और कांग्रेस के साथ बैठेंगे।”

पाटिल ने कहा, “अगर ये सभी मंत्री (जो महाराष्ट्र सरकार में शामिल हुए) हमारी पार्टी में वापस आते हैं, तो महाराष्ट्र एनसीपी के अध्यक्ष के रूप में मुझे इससे बहुत खुशी होगी।”

कोई बड़ी बात नहीं: फड़णवीस

उधर, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने अजित पवार गुट के नेताओं की शरद पवार से मुलाकात पर कहा, “वर्षों से शरद पवार उनके नेता थे इसलिए वे उनसे मिलने गए होंगे, इसमें कोई बड़ी बात नहीं है।”

अजित पवार गुट और शरद पवार के बीच पहली बैठक

इस बैठक में अजित पवार गुट के हसन मुशरिफ, छगन भुजबल, अदिति तटकरे और दिलीप वलसे पाटिल समेत कई नेता मौजूद थे। वहीं, शरद पवार खेमे के जयंत पाटिल और जितेंद्र आव्हाड भी मौजूद थे। यह शरद पवार के खिलाफ बगावत करने और दो जुलाई को एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद अजित पवार के नेतृत्व वाले समूह और शरद पवार के बीच यह पहली बैठक थी।

इससे पहले अजित पवार शुक्रवार को राकांपा अध्यक्ष की पत्नी प्रतिभा पवार से मिलने के लिए उनके आधिकारिक आवास ‘सिल्वर ओक’ गए थे। प्रतिभा पवार की दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हाथ से जुड़ी सर्जरी हुई है।

गौरतलब है कि 2 जुलाई को एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने पार्टी में विभाजन का नेतृत्व करते हुए सत्तारूढ़ सरकार में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। अजित पवार के अलावा छगन भुजबल और हसन मुशरिफ समेत राकांपा के आठ अन्य विधायकों ने भी शिंदे सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। अजित पवार गुट ने दावा किया है कि पार्टी के कुल 53 विधायकों में से 40 विधायकों का उन्हें समर्थन प्राप्त है। इसके बाद अजित पवार ने 5 जुलाई को शक्ति प्रदर्शन किया था। इस दौरान उन्हें मात्र 31 विधायकों का ही समर्थन मिला था।