योग को लेकर लोगों में आई जागृति, विश्व योग दिवस पर अकोला में हुए अनेक कार्यक्रम

    • सभी उम्र के लोगों ने बहुत ही उत्साह से भाग लिया
    • योग मन की शांति के साथ साथ 
    • कई बीमारियों को भी दूर करता है 

    अकोला. वर्तमान समय में योग के प्रति लोगों में काफी रूझान देखा जा रहा है और योग प्राणायाम को लेकर लोगों में काफी जागृति भी आई है. जिसका मुख्य उदाहरण यह है कि इस बार विश्व योग दिवस पर अनेकों कार्यक्रमों के आयोजन किए गए और लोगों ने इन कार्यक्रमों में बहुत ही उत्साह से भाग लिया. शहर तथा जिले में योग दिवस बहुत उत्साह से मनाया गया. 

    योग मन की शांति के साथ साथ कई बीमारियों को भी दूर करता है -भारती शेंडे

    योग मन की शांति के साथ साथ कई बीमारियों और व्याधियों को भी दूर करता है. योग हमारी दिनचर्या का अभिन्न अंग होना चाहिए, यह विचार योग विशेषज्ञा तथा पतंजलि की सहायक प्रांत प्रभारी भारती शेंडे ने प्रकट किए. वे महाराष्ट्र पूर्व महिला पतंजलि योग समिति द्वारा विश्व योग दिन के उपलक्ष्य में आयोजित किए गए ऑनलाइन कार्यक्रम में बोल रही थी. भारती शेंडे ने इस अवसर पर योग, प्राणायाम से संबंधित विस्तार पूर्व जानकारी दी तथा योग के कई आसन लोगों को कर के दिखाए और योग से संबंधित कई महत्वपूर्ण बातें लोगों के सामने रखीं.

    उन्होंने बताया कि कोरोना काल में ऑनलाइन कार्यक्रम का भी अपना एक महत्व है. कोरोना काल में योग के कौन कौन से आसन महत्वपूर्ण हैं, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए आदि अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर उन्होंने अपने विचार प्रकट किए. भारती शेंडे ने कहा कि योग नियमित रूप से शुरू करने के बाद ही उसके परिणाम दिखाई देते हैं. योग सभी के लिए आवश्यक है.

    इस ऑनलाइन योग कार्यक्रम में पूर्व महाराष्ट्र के हजारों भाई, बहनों ने हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम का पूर्ण संचालन योगविशेषज्ञा भारती शेंडे ने किया. इस अवसर पर राज्य प्रभारी शोभा भगिया, राज्य कार्यकारिणी सदस्य पूजा पंचारिया, गीता इल्मे, भारती पालीवाल भी उपस्थित रहीं. 

    कोरोना काल में सभी नियमित रूप से योग करें-श्रद्धा अग्रवाल

    स्थानीय सिंधी कैम्प में स्थित श्रद्धा अग्रवाल के स्टुडियो थर्टी फिटनेस एन्ड स्पा में योग दिन बहुत उत्साह से मनाया गया. सुबह सामूहिक ध्यान के साथ उत्सव का शुभारंभ हुआ. महेंद्र खेतान ने सभी को योग का प्रशिक्षण दिया. इस अवसर पर संस्था की संचालिका श्रद्धा अग्रवाल ने कहा कि इस कोरोना काल में सभी लोगों ने नियमित रूप से योग कर के अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए.

    इस अवसर पर संतोष अग्रवाल, सुभाष बंसल, कौशल भाटिया, विजय छावछरिया, गोटे, दिलीप खंडेलवाल, एड.महेंद्र साहू, सुभाष लड्ढा, निर्मला बंसल, हरीश खियानी, अरुण अग्रवाल, सुरेश माहेश्वरी, तुषार मंत्री, जयकुमार अग्रवाल के साथ साथ अनेक लोग उपस्थित थे. 

    नियमित रूप से योग करें -विठ्ठलराव जाधव

    नियमित रूप से योग करने के अनेक लाभ हैं. सभी लोगों ने नियमित रूप से योगसाधना करनी चाहिए, यह विचार पूर्व विशेष पुलिस महासंचालक विठ्ठलराव जाधव ने प्रकट किए. वे आज शिवतेज प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित ऑनलाइन योग दिवस कार्यक्रम में बोल रहे थे. इस अवसर पर योग गुरू मनोहर इंगले ने योग के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी.

    उन्होंने बताया कि भस्त्रिका, कपालभाति, अणुलोम विलोम के साथ साथ कई आसन ऐसे हैं जो कोरोना काल में बहुत लाभदायक हैं. उन्होंने कहा कि योग से शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है. इस अवसर पर महाराष्ट्र भाजपा उत्तर भारतीय मोर्चा के उपाध्यक्ष रामप्रकाश मिश्रा, शिवतेज इंगले, जसवंत सिंह मल्ली, वामन चौधरी, अनुराधा इंगले, वंदना तायड़े उपस्थित रहीं.