Polio drops
Representational Pic

    Loading

    • पल्स पोलियो टीकाकरण अब 27 फरवरी को!

    अकोला. अगले रविवार 23 जनवरी को होने वाला राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण स्थगित कर दिया गया है. इस संबंध में सरकार द्वारा दिए गए निर्देश मिल चुके हैं. इसी के तहत अगले माह रविवार 27 फरवरी 2022 को पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी.

    एक ओर जिले में कोरोना के मरीज दिन ब दिन बढ़ रहे है तो दूसरी ओर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना प्रतिबंधक वक्सीनेशन अभियान तेजी से अमल में लाया जा रहा है. साथ ही शासनादेश के अनुसार जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 23 जनवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के लिए टीकाकरण की योजना बनाई गई थी.

    इसके लिए 1,123 बूथ बनाने के लिए कार्रवाई शुरू की गयी थी, लेकिन कोरोना पीड़ितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने संक्रमण के खतरे से बचने के लिए इस अभियान को स्थगित करने का फैसला किया है. राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान अब 23 जनवरी के बजाय 27 फरवरी 2022 को लागू किया जाएगा, यह जानकारी जिला वैक्सीनेशन अधिकारी डा.मनीष शर्मा ने दी है.

    12 लाख 9 हजार टीकों का स्टाक उपलब्ध

    इस अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो का टीका लगाया जाएगा. अमरावती संभाग के सभी पांच जिलों में स्वास्थ्य व्यवस्था इसके लिए तैयार है. स्वास्थ्य अधिकारियों को पोलियो की खुराक पिलाते समय टीकाकरण बूथों पर कोविड के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. इस दौरान इस पोलियो टीकाकरण अभियान के लिए अमरावती संभाग को 12 लाख 9 हजार टीकों का स्टॉक उपलब्ध कराया गया, यह जानकारी स्वास्थ्य उप संचालक कार्यालय के वरिष्ठ औषध निर्माण अधिकारी राजेंद्र इंगले ने दी है.

    जिले में विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्रीय अधिकारी डा.एस.आर. ठोसर, मातृ एवं शिशु देखभाल अधिकारी डा.मनीष शर्मा, निवासी चिकित्सा अधिकारी डा.चिमणकर, जिला मलेरिया अधिकारी डा.आदित्य महानकर सहित सभी उप जिला अस्पताल, ग्रामीण अस्पताल व पीएचसी के चिकित्सा अधिकारी व कर्मचारी यह मुहिम सफल बनाने के लिए प्रयासरत होने की जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा.सुरेश आसोले ने दी है. 

    जिले में पोलियों की खुराक लेने वाले 1.34 लाख बालक

    प्राप्त जानकारी के अनुसार मनपा क्षेत्र को छोड़कर अकोला जिले में शून्य से पांच वर्ष तक के 1 लाख 34 हजार 459 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जानी है. इसके लिए तीन सदस्यों वाले 561 बूथ और दो सदस्यों वाले 562 बूथ बनाए गए हैं. यहां 2807 स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया जाएगा. पर्यवेक्षक, कर्मचारी भी गृह भ्रमण के लिए तैयार है. टीकाकरण के लिए कर्मचारियों का प्रशिक्षण चल रहा है और इसका कार्यक्रम निर्धारित है.

    टीकाकरण अधिकारियों द्वारा 15 जनवरी तक संबंधित कर्मचारियों को टीकाकरण के लिए आवश्यक सामग्री वितरित की जानी थी, लेकिन अब अभियान को स्थगित कर दिया गया है और कोल्ड चेन को नियमित रखने के लिए टीकों के स्टॉक को रेफ्रिजरेटर में रखा गया है. इन स्टोरेज मशीनों में फिलहाल 12 लाख नौ हजार 4 वैक्सीन उपलब्ध होने की जानकारी राजेंद्र इंगले ने दी है. इस बीच, अकोला मनपा क्षेत्र के लिए 82 हजार और अमरावती मनपा क्षेत्र के लिए 91 हजार टीकों का अतिरिक्त स्टॉक प्राप्त हुआ है.