corona vaccine
File Photo

    Loading

    अकोला. गणेशोत्सव और दशहरे के बाद कोरोना संक्रमण पर काबू पाया गया है. अब दीपावली के बाद के हालात को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले नागरिकों को दूसरे डोज लेने वाले नागरिकों की तरह ही रियायत देने पर विचार कर रहा है. उस संदर्भ में, अकोला जिले की स्थिति को देखते हुए, वर्तमान में जिले में कुल 10 लाख 30 हजार लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. जिसमें पहला डोज प्राप्त करने वालों की संख्या 6 लाख 98 हजार से अधिक है.

    इसलिए अगर दिवाली तक औसतन सवासात लाख नागरिकों पहला डोज पूरा हो जाता है तो ऐसे नागरिक इस रियायत का लाभ उठा सकेंगे, यह जानकारी सूत्रों से मिली है. एक तरफ त्योहारों का सीजन रहने से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है, इस तरह की आशंका स्वास्थ्य विभाग प्रकट कर रहा है, हालांकि, मरीजों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट देखी जा रही है. स्कूल, मंदिर, विश्वविद्यालय, कॉलेज भी शुरू हो गए हैं, लेकिन रेल यात्रा और मॉल पर अभी भी कुछ प्रतिबंध हैं.

    इसलिए दीपावली के बाद कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए वैक्सीन की एक खुराक लेने वाले नागरिकों को दो खुराक लेने वाले नागरिकों के समान रियायतें दी जाएं तो जिले के करीब सवा सात लाख नागरिक लाभान्वित हो सकते हैं. कोरोना की तीसरी संभावित लहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया है.

    हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों में छुट्टियों, त्योहारों के मौसम और कृषि गतिविधियों में वृद्धि के कारण अभियान को अपेक्षित प्रतिसाद नहीं मिल रहा है. इस बीच दीपावली के कारण सार्वजनिक स्थानों पर बढ़ते पलायन और भीड़ को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अधिक वैक्सीनेशन पूरा करने पर ध्यान दे रहा है.

    50 प्रश लाभार्थियों ने लिया पहला डोज

    जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पात्र लाभार्थियों की कुल संख्या 14 लाख से अधिक है. इसलिए पहले डोज की कुल संख्या को देखते हुए अब तक करीब सात लाख पहले डोज दिए जा चुके हैं. इसलिए जिले के 50 फीसदी लाभार्थियों ने पहला डोज ले लिया है. इस बीच जिला वर्तमान में अधिक से अधिक सत्र शुरू कर वैक्सीनेशन अभियान चला रहा है.

    ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया गया है. इसलिए, जिन नागरिकों को अभी तक पहला और दूसरा डोज नहीं लिया है, उन्हें तुरंत नजदीकी केंद्र में जाकर वैक्सीन लगवानी चाहिए, ऐसा आहवान वैक्सीनेशन अभियान के जिला समन्वयक डा.मनीष शर्मा ने किया है.