Encroachment in front of Mata Nagar cleared, more than 100 kutcha houses removed
File Photo

    Loading

    • मनपा ने की यह बड़ी कार्रवाई

    अकोला. मनपा द्वारा इस समय शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाने का काम किया जा रहा है. नूतन हिंदी हाईस्कूल के पीछे, मनपा की टेम्पल गार्डन शाला क्र.4 से लगकर, माता नगर के सामने करीब 115 घर अतिक्रमण कर के बनाए गए थे. इनमें कुछ घर पक्के बनाए गए थे तो कुछ घर टीन शेड के थे.

    इस तरह यह एक विशाल भूखंड में अतिक्रमण किया गया था. सामने स्थित माता नगर में सरकारी योजना के अंतर्गत जब घरकुल बनाए जा रहे थे तो माता नगर के लोगों को यहां अस्थायी रूप से रहने की जगह दी गयी थी. लेकिन इन लोगों ने उस अस्थायी जगह पर स्थायी स्वरुप के कच्चे, पक्के घर बनाकर अतिक्रमण कर लिया था. इस कारण मनपा प्रशासन यह अतिक्रमण कई वर्षों से हटाना चाहता था.

    प्राप्त जानकारी के अनुसार जब मनपा द्वारा अतिक्रमण करनेवाले निवासियों को नोटिस दी गयी तो इन लोगों ने न्यायालय में याचिका दाखिल की थी. न्यायालय ने जैसी परिस्थिति थी वैसे रखते हुए 16 जनवरी को सुनाई रखी थी. सुनवाई के दौरान न्यायालय ने जो स्टे दिया था वह वापस ले लिया.

    जिससे 17 जनवरी को मनपा ने यह अतिक्रमण हटाने का निर्णय लिया था, लेकिन पुलिस बंदोबस्त न मिलने के कारण शनिवार को पुलिस बंदोबस्त के साथ मनपा प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने की यह बड़ी कार्रवाई की है. इस कार्रवाई के दौरान माता नगर और जहां से अतिक्रमण हटाया गया उस क्षेत्र के बीच की सड़क को दोनों ओर से बैरिकेट लगाकर पुलिस बंदोबस्त के साथ बंद कर दिया गया था. तगड़ा पुलिस बंदोबस्त लगाया गया था. 

    इस तरह की गयी कार्रवाई

    जेसीबी के साथ मनपा के अधिकारी और कर्मचारी तथा सुरक्षा रक्षक माता नगर के सामने पहुंचे और अतिक्रमण हटाया. इस अवसर पर मनपा के वरिष्ठ अधिकारी विजय पारतवार, प्रवीण मिश्रा के साथ रुपेश इंगले, वैभव कवाड़े, सैयद रफीक आदि अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे. मनपा से जानकारी मिली कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई में जो घर तोड़े गए हैं उन्हें उनका मलबा हटाने का मौका दिया गया है. यदि शीघ्र ही लोगों ने मलबा नहीं हटाया तो मनपा प्रशासन खुद अतिक्रमण का मलबा साफ करेगा. 

    चौड़ी की जाएगी सड़क

    माता नगर से लगकर जो सड़क है जो कि मध्य भाग में है. अब यह अतिक्रमण साफ करने के बाद वह सड़क करीब 18 मीटर की हो जाएगी. इस तरह यहां सड़क का नवीनीकरण किया जाएगा. इसी तरह मनपा शाला का प्रांगण भी बढ़ जाएगा. सूत्रों के अनुसार यहां पर भी सरकारी योजना के अंतर्गत लोगों के लिए बेघर निवारा का निर्माण किया जा सकता है.